Weather update: 14 अगस्त तक इन जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी। इन जिलों में आज अवकाश घोषित

14 अगस्त तक इन जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी। इन जिलों में आज अवकाश घोषित

उत्तराखंड में 14 अगस्त तक तीन जिलों के लिए रेड अलर्ट घोषित किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को टिहरी, देहरादून और पौड़ी गढ़वाल में अत्यधिक भारी बारिश होने और बिजली गिरने की आशंका है। जबकि चंपावत, नैनीताल और उधम सिंह नगर में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अन्य जिलों में येलो अलर्ट रहेगा।

मौसम विभाग के अनुसार टिहरी, देहरादून और पौड़ी में 14 अगस्त तक भारी बारिश का रेड अलर्ट है। इन जिलों में शुक्रवार को कुछ स्थानों पर भारी से अत्यंत भारी बारिश हो सकती है। गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने की आशंका भी है। बता दें कि प्रदेश में भारी बारिश के चलते गुरुवार को भूस्खलन होने से गौरीकुंड हाईवे का 60 मीटर हिस्सा ध्वस्त हो गया। इस मलबे में एक वाहन के दबे होने से बड़ा हादसा हो गया । जिसमे एसडीआरएफ द्वारा बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन चला कर मलबे में दबी गाड़ी से पांच लोगों के शव बरामद कर लिए हैं।

भारी बारिश की संभावना के चलते इन जिलों में बंद रहेंगे सभी स्कूल

चम्पावत जिले में अवकाश घोषित

उत्तराखंड राज्य के टिहरी गढ़वाल, देहरादून, पौड़ी गढ़वाल, चंपावत, नैनीताल, उधम सिंह नगर जिलों में कल शनिवार को कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा को लेकर अलर्ट जारी किया गया हैं।इसी के चलते चम्पावत जिलाधिकारी नवनीत पांडेय ने कक्षा 1 से 12 तक व आंगनबाड़ी केन्द्रों में कल 12 अगस्त को अवकाश घोषित किया हैं। यानी कल शनिवार को चंपावत जिले के सभी स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे।

पौड़ी जिले में अवकाश घोषित

उत्तराखंड के पौड़ी जिले में भारी बारिश की रेड अलर्ट के चलते जिला अधिकारी ने 12 अगस्त को छात्र छात्राओं की सुरक्षा के दृष्टिगत शनिवार 12 अगस्त को कक्षा 1 से 12 तक संचालित सभी शैक्षणिक संस्थाओं एवं समस्त आंगनबाड़ियों को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं।

नैनीताल जिले में अवकाश घोषित

भारत मौसम विज्ञान विभाग, देहरादून के द्वारा दिनांक 11 अगस्त, 2023 को अपरान्ह 01:00 बजे जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार दिनांक 12 अगस्त, 2023 से 15 अगस्त, 2023 तक जनपद नैनीताल में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा होने की सम्भावना व्यक्त की गई हैं, साथ ही वर्तमान समय में जनपद के समस्त ( पर्वतीय एवं मैदानी) क्षेत्रों में मध्यम से भारी वर्षा हो रही है।

जिसके फलस्वरूप नदियों / नालों / गधेरों में तेज जल प्रवाह आने की सम्भावना है। तत्क्रम में छात्र – छात्राओं की सुरक्षा के मद्देनजर दिनांक 12.08.2023 (शनिवार) को जनपद के समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी विद्यालयों (कक्षा 01 से 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाओं) एवं समस्त आंगनवाड़ी केन्द्रों में 01 दिवसीय अवकाश घोषित किये जाने के आदेश पारित किये जाते हैं।

अतः मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी को देखते हुए दिनांक 12.08.2023 (शनिवार) को जनपद नैनीताल क्षेत्रान्तर्गत समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी विद्यालय (कक्षा 01 से 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाएं) एवं समस्त आगनवाड़ी केन्द्र बंद रहेंगे। विचलन की दशा में सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।