ब्रेकिंग: कॉर्बेट में हाई अलर्ट। वन कर्मियों की छुट्टी कैंसिल

कॉर्बेट में हाई अलर्ट। वन कर्मियों की छुट्टी कैंसिल

WCCB को बाघों के शिकार से संबंधित कुछ इनपुट मिले हैं, जिसके आधार पर यह अलर्ट जारी किया गया है। देशभर में स्थित बाघ अभ्यारण्य में मानसून सीजन के दौरान वन्यजीवों के शिकार की घटनाएं बढ़ जाती हैं।

देशभर में स्थित बाघ अभ्यारण्य में मानसून सीजन के दौरान वन्यजीवों के शिकार की घटनाएं बढ़ जाती हैं।
वन्यजीव अपराध नियंत्रण (WCCB) ने उत्तराखंड समेत देशभर में स्थित टाइगर रिजर्व को इस संबंध में रेड अलर्ट जारी किया है। जिसको देखते हुए कार्बेट टाइगर रिजर्व ने अब पूरे क्षेत्र में हाईअलर्ट जारी करने के साथ सभी वन कर्मियों की छुट्टियों को रद्द कर दिया गया है।

अब कार्बेट के चप्पे-चप्पे पर वन कर्मयों ने ऑपरेशन मानसून के तहत अपनी निगहबानी रखनी शुरू कर दी है। बताते चले कि मानसून के दौरान अक्सर वन्य जीवों का शिकार करने के मकसद से शिकारी अथवा वन्यजीव तस्कर अक्सर जंगलो में अपनी घुसपैठ किया करते है।

ऐसे में उन्हें रोकना वन कर्मियों के लिए किसी चुनोती से कम नही होता। खासकर टाइगर रिजर्व की दक्षिणी सीमा जो उप्र से लगी है उसमें विशेष चौकसी रखी जा रही है क्योंकि बिजनौर, नजिबाबाद क्षेत्र से तस्कर यहां अपनी घुसपैठ किया करते है।

अब तो यहां रॉयल बंगाल टाइगर बहुतायत में है ऐसे में उनकी सुरक्षा किया जाना एक बड़ी चुनोती विभाग के ऊपर है।

देशभर में स्थित बाघ अभ्यारण्य में मानसून सीजन के दौरान वन्यजीवों के शिकार की घटनाएं बढ़ जाती हैं।

टाइगर रिजर्व के निदेशकों और संबंधित फिल्ड अधिकारियों को तत्काल गश्त बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। चिन्हित संवेदनशील क्षेत्रों में सघन चेकिंग अभियान चलाने, तंबुओं इत्यादि में रह रहे लोगों का सत्यापन करने, मंदिरों, रेलवे स्टेशनों, बस स्टेशनों, परित्यक्त इमारतों, सार्वजनिक आश्रय स्थलों में संदिग्ध खानाबदोश लोगों की जांच करने को कहा गया है। इस काम में स्थानीय पुलिस थानों की मदद लेने के निर्देश दिए गए हैं।

कॉर्बेट पार्क के पार्क वार्डन अमित गवासीकोटी ने बताया कि कॉर्बेट पार्क मे हाई अलर्ट जारी कर दिया है। सभी कर्मचारियों अधिकारियों की छुट्टियां निरस्त कर दी गयी है। लम्बी दूरी, छोटी दूरी की गश्त के अलावा संवेदन शील क्षेत्रो में एम्बुस लगाये गए है।

साथ ही जंगलों से लगे खत्तों पर विशेष निगरानी की जा रही है। रेलवे स्टेशन, बस स्टेशनों पर भी वन कर्मी नजर रखे है। सबसे बड़ी बात कार्बेट की दक्षिणी सीमा पर यूपी और उत्तराखण्ड के वन कर्मी सन्दिग्ध लोगो पर पैनी निगाह लगाए हाथी व स्नेफर्ड डॉग से भी गस्त की जा रही है। पेट्रोलिंग जारी है।