गजब: यहां स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण करने पहुंचे CDO को मिली कमियां। CMO को लिखा पत्र, दिए निर्देश

यहां स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण करने पहुंचे CDO को मिली कमियां। CMO को लिखा पत्र, दिए निर्देश

नैनीताल। स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को सुधारने का सरकार कितना भी जतन कर ले लेकिन धरातल पर हकीकत कुछ और है नैनीताल के मुख्य विकास अधिकारी संदीप तिवारी ने जब स्वास्थ्य केंद्रों के निरीक्षण किए तो वहां हालात और भी बुरे दिखाई दिए।

लिहाजा मुख्य विकास अधिकारी संदीप तिवारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र लिखकर कमियां गिनाई है और साथ ही उन को दुरुस्त करने के निर्देश भी दिए हैं।

मुख्य विकास अधिकारी ने पत्र लिखते हुए कहा है कि सीएचसी केंद्रों में सफाई व्यवस्था की ओर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है जगह-जगह गंदगी है अस्पताल परिसर में साफ सफाई की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

इसके अलावा प्रभारी अधिकारी सीएचसी में निवास नहीं करने से आपातकालीन सुविधा का अभाव है। इसके अलावा प्राय देखा जा रहा है कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों का भली-भांति परीक्षण न करते हुए सीधे हायर सेंटर को रेफर कर दिया जा रहा है।

तथा मरीजों की बीमारी से संबंधित अभिलेखों का उचित रखरखाव भी नहीं हो रहा है इसके अलावा कई अन्य खामियां भी सीडीओ को निरीक्षण के दौरान मिली है। लिहाजा उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र लिखकर कहा है कि, समस्त अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया जाए कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और पीएचसी केंद्रों का भली-भांति निरीक्षण करते हुए आपातकालीन सेवाओं सहित समस्त अव्यवस्थाओं को दूर करने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जाए।