Job Update: वायु सेना में अग्निवीरवायु भर्ती के जल्द होंगे रेजिस्ट्रेशन। जाने पूरी प्रक्रिया

वायु सेना में अग्निवीरवायु भर्ती के जल्द होंगे रेजिस्ट्रेशन। जाने पूरी प्रक्रिया

भारतीय वायु सेना (IAF) अग्निवीरवायु भर्ती 2023 का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 17 मार्च से शुरू होगी।

जो उम्मीदवार अग्नीवीरवायु में शामिल होना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 मार्च है।

इस भर्ती के लिए केवल अविवाहित भारतीय पुरुष और महिला उम्मीदवारों आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का जन्म 26 दिसंबर 2002 और 26 जून 2006 के बीच होना चाहिए। वहीं शैक्षिक योग्यता की बात करें तो विज्ञान स्ट्रीम में 12वीं पास होना चाहिए। 50 प्रतिशत कम से कम नंबर होने चाहिए।

इसके अलावा उम्मीदवारों को सरकारी मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से इंजीनियरिंग (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / ऑटोमोबाइल / कंप्यूटर साइंस / इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी / सूचना प्रौद्योगिकी) में तीन साल का डिप्लोमा कोर्स कुल मिलाकर 50% अंकों के साथ और डिप्लोमा कोर्स में अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

या इंटरमीडिएट/मैट्रिकुलेशन में, यदि डिप्लोमा पाठ्यक्रम में अंग्रेजी विषय नहीं है) भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिय 17 मार्च से शुरू होगी, रजिस्ट्रेशन कराने वाले उम्मीदवारों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी।

परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के बाद ट्रेनिंग के लिए सलेक्ट किया जाएगा। इस भर्ती से संबंधित हर जानकारी आपको नोटिफिकेशन में मिलेगी।