बड़ी खबर: अब हरिद्वार में जाम के झाम से मिलेगी निजात, बना बड़ा ट्रैफिक प्लान। एक दिसंबर से होगा लागू

अब हरिद्वार में जाम के झाम से मिलेगी निजात, बना बड़ा ट्रैफिक प्लान। एक दिसंबर से होगा लागू

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
धर्मनगरी हरिद्वार में देश और विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार आकार गंगा में डुबकी लगाते हैं। भारी भीड़ आने के कारण हरिद्वार में जगह-जगह जाम की स्थिति देखने को मिलती है।

इसे बाहर से आने वाले श्रद्धालु और स्थानीय निवासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। पुलिस द्वारा जाम की स्थिति को खत्म करने के लिए ट्रैफिक प्लान बनाया गया है। एक दिसंबर से यह प्लान पूरी तरह से लागू किया जाएगा।

एसपी क्राइम रेखा यादव का कहना है कि, धर्मनगरी हरिद्वार में भारी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। इस कारण ट्रैफिक व्यवस्था की समस्या बनी रहती है। जाम की स्थिति को देखते हुए हमारे द्वारा चरणबद्ध तरीके से प्लान बनाए जा रहे हैं।

पहले चरण में ई-रिक्शा वाहन के लिए 16 रूट निर्धारित किए गए है, जिसमें निर्धारित संख्या में ई रिक्शा चलाई जाएगी। इसको लेकर सभी यूनियन के अधिकारियों के साथ बैठक की गई है, जो ई रिक्शा चालक यूनियन में नहीं है, उनके लिए ट्रैफिक ऑफिस में व्यवस्था की गई है।

वहां से वो अपने रूट की जानकारी ले सकते हैं। ई रिक्शा प्रतिबंधित रहेगी। मगर कुछ भी स्थिति में ट्रैफिक पुलिस ऑफिस से पास प्राप्त कर ही ई रिक्शा को हाईवे पर चलने दिया जाएगा।

इनका कहना है कि, यह व्यवस्था एक दिसंबर से लागू होगी, जो भी इस व्यवस्था का पालन नहीं करेगा, उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।