बड़ी खबर: राज्य स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री ने की महत्वपूर्ण घोषणाएं

राज्य स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री ने की महत्वपूर्ण घोषणाएं

  • तीन माह के भीतर पर्यटन नीति और ऊर्जा नीति बनाई जाएगी।
  • महिलाएं या महिला समूह ग्रामीण क्षेत्रों में लगा सकेंगे स्वरोजगार।
  • विद्यालई शिक्षा में प्रत्येक साल 200 स्कूलों का होगा कायाकल्प।
  • मुख्यमंत्री चौपाल कार्यक्रम होंगे आयोजित।
  • जम्मू कश्मीर की तर्ज पर उच्च लागत वाली फसलों का होगा रोपण।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उत्तराखंड से विशेष लगाव है।

एक लाख करोड़ रुपये से उत्तराखंड में कई परियोजनाएं चल रही है। जब चारधाम यात्रा शुरू हुई थी तो बहुत चुनौतीपूर्ण थी। चारधाम यात्रा में भारी तादाद में श्रद्धालुओं ने दर्शन किए।

लगभग 40 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किये कोरोना काल के दौरान से अगर तुलना करते हैं तो यह 35 प्रतिशत अधिक है। 4 करोड़ से अधिक श्रद्धालु कावड़ यात्रा में आए थे। कई सालों की तुलना में यह संख्या बहुत अधिक है।

अगर उत्तराखंड राज्य के विकास की बात करें तो बहुत कम है। सरकार तेजी से विकास कार्य करने की कोशिश कर रही है। उत्तराखंड में उद्योगों का बढ़ावा देने के लिए हमारी सरकार लगातार प्रयास कर रही है।

21 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीमावर्ती गांव माणा से स्थानीय उत्पाद की सराहना की थी। अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा था 5 फ़ीसदी धनराशि से स्थानीय उत्पाद को जरूर खरीदें। पिछले डेढ़ साल से मुख्य सेवक की भूमिका में मैं अपनी कोशिश कर रहा हूं।

सरकार विकास के लिए प्रतिबद्ध है हमारी सरकार विकास के कार्य को करने के लिए कोशिश में लगी है। युवाओं को रोजगार देने के लिए कदम उठा रही है। 7 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया गतिमान है जल्दी 19000 पदों पर भर्ती की जाएगी।

प्रदेश के 9 लाख से अधिक किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि मिल रही है। प्रदेश की महिलाओं को 5 लाख तक का बिना ब्याज का ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है।

प्रदेश में जैविक कृषि के 4 हजार से अधिक क्लस्टर संचालित है इज डूइंग बिजनेस में उत्तराखंड को अग्रणी राज्यों में शामिल किया गया है। उत्तराखंड राज्य समान नागरिक संहिता लागू करने वाला देश का दूसरा राज्य बनेगा।

उत्तराखंड राज्य देश के 22 अंतरराष्ट्रीय सीमाओं से लगा प्रदेश उत्तराखंड में कोई न कोई प्रत्येक परिवार से सदस्य सेना में अपना योगदान देता है, उत्तराखंड वीरों की भूमि है।

मुझे सैनिक पुत्र को उत्तराखंड के मुख्य सेवक के तौर पर सेवा करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। हमारी सेना अब गोली का जवाब गोली से देती है। किसीसे पूछना नहीं पड़ता है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश तरक्की कर रहा है

उत्तराखंड के लोग अत्यंत प्रतिभाशाली हैं मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है उत्तराखंड गौरव सम्मान से सम्मानित करने का फैसला किया है।

भारत के वर्तमान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, प्रसून जोशी जी स्वर्गीय विपिन रावत, वीरेंद्र डंगवाल को उत्तराखंड गौरव सम्मान दिया जा रहा है: सीएम