एक्सक्लूसिव: यहां निगम पर मेहरबान विकासखंड। शहरी क्षेत्र में बना डाली 10 लाख की सड़क। अफसरों ने साधी चुप्पी, विधायक ने झाड़ा पल्ला

यहां निगम पर मेहरबान विकासखंड। शहरी क्षेत्र में बना डाली 10 लाख की सड़क। अफसरों ने साधी चुप्पी, विधायक ने झाड़ा पल्ला

रिपोर्ट- सलमान मलिक
रुड़की। रुड़की विकास खण्ड में सरकारी धन पर किस तरह बट्टा लगाया जाता है, इसका अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि, विकास खण्ड में पड़ने वाले गाँवो की हालत खस्ताहाल है और विकास खण्ड नगरनिगम क्षेत्र में सड़क का निर्माण करा रहा है।

इतना ही नही करीब 10 लाख रुपये की इंटरलॉकिंग सड़क ब्लॉक द्वारा बना दी गई और अपना बोर्ड भी लगा दिया। जबकि निर्माणाधीन स्थल रुड़की नगरनिगम का 19 वार्ड है। ताज्जुब की बात ये है कि, सड़क को बने कुछ महीने ही हुए और वह क्षतिग्रस्त होना शुरू हो गई।

जब इस बाबत ब्लॉक अधिकारियों से जानकारी चाही तो उन्होंने झबरेड़ा विधायक के ऊपर पल्ला झाड़ दिया, उधर विधायक महोदय इस बात से अनभिज्ञ है। ऐसे में रुड़की विकास खण्ड की नगरनिगम पर ये मेहरबानी कई सवाल खड़े कर रही है।

सरकार ने विकास कार्यो के लिए अलग-अलग विकास खण्ड स्थापित किए है, जिनके माध्यम से ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में विकास कार्य किए जाते है। ग्रामीण क्षेत्रो के विकास/उत्थान के लिए विकास खण्ड स्थापित है, तो वही शहरी क्षेत्रों के लिए नगरपंचायत, नगरपालिका और नगरनिगम बनाए गए हैं।

सभी विकास खण्ड अपने-अपने क्षेत्र में विकास कार्यो के लिए काम करते है, जिसके लिए सरकार मोटा बजट भी जारी करती है। लेकिन रुड़की में एक अनोखा मामला सामने आया, जहां नगर निगम के वार्ड में निगम ने नही बल्कि विकास खण्ड रुड़की ने सड़क का निर्माण कराया, करीब 10 लाख रुपये वाली बजट की ये इंटरलॉकिंग सड़क निगम के 19 वार्ड में बनाई गई है, इतना ही नहीं, निर्माण के बाद विकास खण्ड रुड़की ने अपना बोर्ड भी लगा दिया।

मामला प्रकाश में आया तो ब्लॉक के अधिकारियों ने भी पल्ला झाड़ते हुए क्षेत्रीय विधायक पर बात टाल दी, अधिकारियों के मुताबिक़ झबरेड़ा विधायक वीरेंद्र जाति के प्रस्ताव पर सड़क का निर्माण कराया गया है, जबकि विधायक महोदय इस बात से अनभिज्ञ है।

अब सवाल ये उठता है कि, झबरेड़ा विधायक नगर निगम रुड़की के पदेन सदस्य है, विधायक जी की खुद की विधायक निधि भी है, ऐसे में विधायक ग्रामीण क्षेत्रों में लगने वाले बजट को नगर निगम क्षेत्र में लगवाकर क्या साबित करना चाहते है। जबकि झबरेड़ा विधानसभा में कई गांव ऐसे है, जहां सड़कों की हालत खस्ताहाल है, ब्लॉक का पैसा नियम अनुसार उन्ही गांवों में खर्च होना चाहिए, ना कि नगरनिगम के वार्डो में।

उधर सड़क की गुणवत्ता पर भी सवाल उठ रहे है। कुछ माह पहले बनी सड़क क्षतिग्रस्त होना शुरू हो गई। रुड़की विकास खण्ड अधिकारी एस. पी. थपलियाल ने बताया कि, सड़क का निर्माण झबरेड़ा विधायक के प्रस्ताव पर कराया गया है। जब उनसे पूछा गया कि, ब्लॉक निगम के क्षेत्र में विकास कार्य करा सकता है या नहीं, तो उन्होंने साफ कहा कि, हां करा सकता है।

उधर झबरेड़ा विधायक वीरेंद्र जाति का कहना है कि, हो सकता है मुझसे किसी ने प्रस्ताव रखवाया हो, मेरे संज्ञान में मामला नहीं है।