बड़ी खबर: सरकारी विभागों में प्लास्टिक प्रतिबंध। यूज करने पर होगी सख्त कार्यवाही

सरकारी विभागों में प्लास्टिक प्रतिबंध। यूज करने पर होगी सख्त कार्यवाही

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। भारत सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक पर सख्त कदम उठा रही है। देशभर में जहां-जहां भारतीय जनता पार्टी की सरकार है, उनके द्वारा भारत सरकार द्वारा दिए दिशा-निर्देश के तहत कार्य किए जा रहे हैं।

उत्तराखंड सरकार भी राज्य में सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर सख्त कदम उठा रही है और सभी जिले के अधिकारियों को सख्त दिशा-निर्देश दिए गए हैं। हरिद्वार जिला प्रशासन द्वारा सभी विभागों को निर्देश दिए हैं कि, 1 अगस्त से सिंगल यूज प्लास्टिक किसी भी कार्यालय में उपयोग ना हो।

हरिद्वार जिलाधिकारी विनय शंकर पांडे का कहना है कि, भारत सरकार ने नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसमें सिंगल यूज प्लास्टिक कैरी बैग के साथ 21 प्लास्टिक से बने सामान को प्रतिबंधित किया था, इसको लेकर उत्तराखंड शासन द्वारा आदेश जारी किया गया है।

हमारे द्वारा एक बैठक की गई और उसमें निर्णय लिया गया कि, सबसे पहले हरिद्वार जिले में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाया जाए। जिला प्रशासन द्वारा सभी विभाग को आदेश दिए गए हैं कि, 1 अगस्त से कोई भी अपने कार्यालय में प्लास्टिक का प्रयोग ना करें। मिट्टी या कांच के बने बर्तन का प्रयोग किया जाए। जल्द ही तहसील स्तर पर भी इसे लागू किया जाएगा।

नगर निगम एमएलए दयानंद सरस्वती का कहना है कि, नगर निगम कार्यालय में प्लास्टिक को पूर्ण रूप से प्रतिबंध किया गया है। समूह की महिलाओं द्वारा कांच और मिट्टी के बर्तन बनाए जाते हैं, उसको हमारे द्वारा यूज किया जा रहा है।

हमारे द्वारा चेतावनी दी गई है कि, अगर कोई भी नगर निगम कार्यालय में प्लास्टिक का उपयोग करता है तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध पूर्णतः लगाने के लिए जल्दी व्यापारियों के साथ बैठक की जाएगी और लोगों को इसके प्रति जागरूक किया जाएगा।