एक्सक्लूसिव: यहां हाईवे पर धड़ल्ले से धूम मचा रहे मिट्टी के ओवरलोड डंपर। खतरे में आमजन

यहां हाईवे पर धड़ल्ले से धूम मचा रहे मिट्टी के ओवरलोड डंपर। खतरे में आमजन

रिपोर्ट- दिलीप अरोरा
किच्छा में लोगों की जान से खिलवाड़ हो रहा है। जी हां, आय दिन हम सड़क हादसों के बारे में सुनते रहते है, जिसमें किसी के सर से बाप का साया छीन जाता है तो किसी बहन से भाई का प्यार तो किसी के घर का एक लौता चिराग ही यह सड़क हादसे छीन लेते है।

ज्यादातर सड़क हादसे लापरवाही और ओवर लोड वाहनों की वजह से होते है। इस पर प्रशासन समय-समय पर कार्यवाही भी करता रहता है। लेकिन ऐसी कार्यवाही कभी-कभी ही होती है। अगर हमेशा होती रहें तो इन घटनाओं मे कुछ कमी लायी जा सकती है। फिलहाल उधमसिंह नगर में खनन और चूगान का कार्य 1 जुलाई से बंद है।

बावजूद इसके किच्छा में मिट्टी के डंपर और ओवर लोड गाड़ियां खूब धूम मचा रही है। यही नहीं इनमें कुछ डंपर के मालिकों की शासन-प्रशासन में अच्छी पकड़ होने के कारण इन पर कार्यवाही नहीं हो पाती है और यह अपने रुतबे के चक्कर में हाइवे पर चलने वाली सैकड़ो जिंदगियों को अपने डंपरो के चक्कर में खतरे में डाल रहें है।

किच्छा के हाइवे सुरक्षित नहीं दिख रहें है, इन पर ओवर लोड गाड़ियां रात-दिन पुलिस चौकियों को मुँह चिढ़ाती धूम मचा रही है। लेकिन पुलिस को सिर्फ दो पहिया वाहन और उनके हैलमेट की कमी ही ज्यादा दिख रही है।

न्यायलय के आदेशों को ठेंगा दिखाते डंपर

जो डंपर रेता और मिट्टी ढोने का कार्य रात-दिन कर रहे है। वह इस क्षेत्र में इस उप खनिज को बिना ढ़के ले जा रहें है, जिससे सड़क हादसों की संख्या बढ़ सकती है। क्योंकि यह उपखनीज पीछे से आ रहें दो पहिया वाहन चालक की आँखों में जा सकता है, जिससे हादसा हो सकता है।

पूर्व कप्तान की कार्यवाही जैसी हो कार्यवाही

विस चुनाव के बाद जिले के पूर्व कप्तान बरिंदरजीत सिंह ने फरवरी में किच्छा टोल पर जिस तरह ओवरलोड वाहनों पर कार्यवाही की उससे ना केवल हाइवे पर ओवर लोड कम हुआ, बल्कि उस धंधे मे लगे लोगों की कमर भी टूटी। इस कार्यवाही की पुरे राज्य ने धुरी-धुरी प्रशंसा हुई।

अब फिर यह ओवरलोडिंग क्षेत्र में धूम मचा रही है। एक बार फिर से वैसी कार्यवाही होनी चाहिए। क्योंकि इस पर कवरेज करने वाले मीडिया कर्मियों को भी यह माफिया धमकियां देने से भी पीछे नहीं हटते है। ऐसे धमकीबाज माफियाओं पर अधिकारियों की ठोस कार्यवाही इनको मुँह तोड़ जवाब देने जैसा होता है।

बगैर नंबर प्लेट के दौड़ रहें हाइवे पर डम्पर

किच्छा से हाइवे NH-74 हो या हल्द्वानी मार्ग दोनों पर ही बिना नंबर प्लेट वाले डंपर ओवर लोड के साथ चलते हुए साफ देखे जा सकते है। कुछ के तो नंबर इस तरह लिखें है की वह सही से पड़े भी नहीं जा सकते है। ऐसे मे यदि कोई भी हादसा इनसे होता है तो इसके लिए इनकी पहचान करना बहुत मुश्किल होगा। अब देखना होगा कि, इस पर प्रशासन कब ध्यान देगा और क्या कार्यवाही होगी।