आरोप: कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने कमीशन खोरी के चक्कर में सूट/साड़ी खरीद का खेल रचकर किये अपने वारे-न्यारे

कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने कमीशन खोरी के चक्कर में सूट/साड़ी खरीद का खेल रचकर किये अपने वारे-न्यारे

– 13 करोड के स्मार्टफोन /पावर बैंक खरीद में हुआ बड़ा खेल
– लगभग 2.60 करोड की साड़ी/सूट खरीद में भी हुआ जबरदस्त खेल। कई और खेल भी किए हैं खरीद में।
– इनके पूर्व के कार्यकाल में हुई समस्त खरीद की भी हो उच्च स्तरीय जांच

विकासनगर। वर्ष 2018-19 में महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती रेखा आर्य द्वारा 20,067 आंगनवाड़ी केंद्रों हेतु लगभग 44,000 लावा स्मार्टफोन एवं पावर बैंक की खरीद कराई थी, जिनकी कीमत बाजार में लगभग 6500-7000 थी, लेकिन सरकार द्वारा लगभग 10,000 रुपये में खरीद की गई।

उक्त फोन में 2GB रैम व 16 GB इंटरनल मेमोरी थी, जबकि उक्त सॉफ्टवेयर को 6 GB रैम व 64 GB इंटरनल मेमोरी की आवश्यकता थी। उक्त कमी के चलते सारे फोन कबाड़ हो गए और आंगनवाड़ी वर्कर्स द्वारा सारे फोन विभाग को थमा दिए, जिस कारण सरकार को करोड़ों रुपए की चपत लगी।

इस प्रकरण का खुलासा करते हुए आज जनसंघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष रघुनाथ सिंह नेगी ने एक वार्ता के दौरान बताया कि, इसी प्रकार वर्ष 2021 में श्रीमती रेखा आर्य द्वारा आंगनवाड़ी/मिनी आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों एवं सहायिकाओं हेतु लगभग 66,600 साड़ियों व सूट की खरीद 2.60 करोड़ में की गई। प्रति साड़ी 393 रुपए एवं सूट 398 रुपए में खरीदा गया। उक्त खरीदी गई साड़ियों व सूट्स की गुणवत्ता कितनी खराब है कि, वो पहनने लायक ही नहीं हैं।

एजेंसी के चयन में भी दिखाई खासी दिलचस्पी

अपनी कमीशन खोरी के चक्कर में विभागीय मंत्री और अधिकारियों ने सूट/साड़ी खरीद का खेल रचकर अपने वारे-न्यारे कर लिए, लेकिन इन मातृशक्ति को पूरी तरह से छला गया। पूर्व में इनके द्वारा एक एजेंसी के चयन को लेकर भी काफी हाय-तौबा की गई थी। अगर यही ड्रेस कोई आमजन थोक में बाजार से खरीदे तो आधे दामों में आसानी से उपलब्ध हो सकती हैं।

इनके कार्यकाल में कई और भी खरीद हुई हैं, जिसकी गहनता से जांच की जानी आवश्यक है। मोर्चा सरकार से मांग करता है कि, ऐसी भ्रष्ट मंत्री को बाहर का रास्ता दिखाए।