गजब: इस IAS अधिकारी ने तोड़े भ्रष्टाचार के रिकॉर्ड। कई ठिकानों पर छापेमारी, 20 करोड़ मिले नकद, ED हैरान

इस IAS अधिकारी ने तोड़े भ्रष्टाचार के रिकॉर्ड। कई ठिकानों पर छापेमारी, 20 करोड़ मिले नकद, ED हैरान

भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड तोड़ने वाला मामला इस समय सुर्खियों में है। घोटाले से इतनी बेशुमार काली कमाई एक आईएएस अधिकारी ने जमा कर ली कि, भ्रष्टाचारी अधिकारियों की लिस्ट में अपना नाम भी शीर्ष स्थान पर दर्ज करा दिया। 45 घंटों से पूजा की भ्रष्टाचार की दौलत देशभर की मीडिया और सोशल मीडिया पर चर्चा में बनीं हुई हैं।

इस आईएएस अधिकारी की भ्रष्टाचार की दौलत देखकर प्रवर्तन निदेशालय भी हैरान है। 2 दिनों से लगातार ED अधिकारी IAS पूजा के ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। अभी भी कई शहरों में छापे मारे जा रहे हैं।

बता दें कि, पूजा सिंघल साल 2000 बैच की झारखंड कैडर की अधिकारी है और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की करीबी मानी जाती हैं। पूजा सिंघल वर्तमान में खान और भूविज्ञान विभाग की सचिव और झारखंड राज्य खनिज विकास निगम लिमिटेड की प्रबंध निदेशक हैं। पूजा और उसके करीबियों के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई दूसरे दिन भी जारी है।

पूजा के पति अभिषेक झा के रांची स्थित पल्स हॉस्पिटल में ED के अधिकारी जांच करने पहुंचे। साथ ही देश के 11 ठिकानों पर सर्च जारी है। पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा के सीए सुमन कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया है।

इससे पहले शुक्रवार को 25 ठिकानों पर रेड मारी गई। 16 घंटे तक चली इस कार्रवाई में आईएस सिंघल के चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन सिंह के रांची हनुमान नगर आवास से 19.31 करोड़ कैश जप्त किए गए। कार्रवाई के दौरान करीब 150 करोड़ की संपत्ति के दस्तावेज भी मिले।

टीम ने पूजा के ससुर कामेश्वर झा के मुजफ्फरपुर के घर, दिल्ली में रहने वाले उनके भाई और माता-पिता और सहयोगियों के यहां भी दबिश दी। इसके अलावा राजस्थान के जयपुर, कोलकाता और दिल्ली एनसीआर में छापेमारी हुई।

IAS अधिकारी पूजा सिंघल से जुड़े तीन मामले हैं। आय से अधिक संपत्ति, अवैध खनन और मनरेगा घोटाले मामले में ईडी ने आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल के ठिकानों पर छापेमारी की है।

इसमें ज्यादातर छापेमारी झारखंड में हुई है। छापेमारी में करोड़ों रुपये नकद के साथ ही बेनामी संपत्ति के कई कागजात बरामद किए गए। अभी भी इस मामले में कुछ लोगों की गिरफ्तारी भी संभव है।

ईडी के अधिकारी अलग-अलग स्थानों पर गुप्त तरीके से जांच अभियान में जुटे हैं। पूजा सिंघल पर अब कार्रवाई तय मानी जा रही है।