बड़ी खबर: आसन नदी की जमीन पर अनाधिकृत तरीके से पुल का निर्माण। डीएम ने दिए जांच के निर्देश

आसन नदी की जमीन पर अनाधिकृत तरीके से पुल का निर्माण। डीएम ने दिए जांच के निर्देश

देहरादून। आसन नदी की जमीन कब्जाकर कुछ लोगों ने पुल का निर्माण करा डाला। जिसकी शिकायत ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से की है।

आरोप है कि, ये लोग भू माफिया हैं जिन्होंने अनाधिकृत तरीके से पुल का निर्माण किया है। जिलाधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए अधीनस्थ अधिकारियों को जांच करने के साथ ही विस्तृत रिपोर्ट तलब की है।

हरभजवाला आरकेडिया ग्रांट निवासी अर्जुन सिंह समेत अन्य ग्रामीणों ने हरित प्राधिकरण, मुख्यमंत्री, खनन विभाग और डीएम को दिए शिकायती पत्र में बताया कि, कुछ तथाकथित एवं भू-माफिया ने आसान नदी की जमीन कब्जाकर नदी पर पुल बना लिया।

आरोप है कि, पुश्ते का भी निर्माण किया जा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि, जब उन्होंने विरोध किया तो उक्त लोगों ने उल्टे देख लेने की धमकी दे डाली।

ग्रामीणों ने कहा कि, यदि नदी की जमीन को कब्जा करके पुल का निर्माण कर लिया तो इससे बारिश के दौरान ग्रामीणों के घरों में पानी भरने की आशंका है। साथ ही किसानों की फसलें भी बर्बाद हो जाएंगी

ग्रामीणों का आरोप है कि, भू और खनन माफिया मिलकर आसान नदी की जमीन को काटकर समतल बना रहे है, और नदी का रुख मोड़ने की कोशिश कर रहे है।

दूसरी ओर आर राजेश कुमार का कहना है कि, फिलहाल प्रकरण संज्ञान में आया है। राजस्व विभाग के अधिकारियों को जांच करने के लिए निर्देशित किया गया है। यदि विभागीय जांच में आरोप सही पाए जाते हैं तो संबंधित लोगों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

बेशकीमती जमीनों पर बाहरियों की नजर

बता दें कि, हरियाणा, यूपी, दिल्ली समेत दूसरे राज्यों के लोग राजधानी और आस-पास के इलाकों में प्रॉपर्टी डीलिंग का काम बड़े पैमाने पर कर रहे हैं। इनकी ओर से किसानों की जमीनों को औने-पौने दामों में खरीदकर मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण से लेआउट स्वीकृत कराए बगैर प्लाटिंग की जा रही है।

पिछले दिनों प्राधिकरण की टीमों ने तीन स्थानों पर कार्रवाई करके 50 बीघा जमीन पर की गई अवैध प्लाटिंग को ध्वस्त कर दिया था। प्राधिकरण उपाध्यक्ष बीके संत के आदेश पर एमडीडीए की टीमें ऐसे प्लाटों को चिह्नित भी कर रही है।