अखबार बांटने वाले की बेटी बनी आईएएस अफसर। राज्य का नाम किया रोशन

अखबार बांटने वाले की बेटी बनी आईएएस अफसर। राज्य का नाम किया रोशन

हरियाणा की बेटी शिवजीत भारती सैनी ने अपने कड़े संघर्ष जीवन के बाद आईएएस ऑफिसर बनकर जो मुकाम हासिल किया है, वह समाज के लोगों के लिए एक मिसाल बनकर सबके सामने आया है। उनके आईएएस बनने के बाद उनके माता-पिता और पूरे राज्य का नाम रोशन हुआ है।

बता दें कि, भारती एक अखबार बेचने वाले गुरनाम सैनी की बेटी हैं। लेकिन फिर भी उन्होंने सारे प्रतियोगियों को कड़ी टक्कर दी। गौरतलब है कि, इस साल सिविल सर्विस के एग्जाम में हरियाणा से कुल 48 परीक्षार्थी कामयाब रहे, जिनमें भारती का नाम भी शामिल है।

शिवजीत भारती सैनी और उनके पूरे परिवार की बात करें तो वह हरियाणा के जयसिंह पुरा गांव में रहते हैं। जहां पर उनके पिता प्रतिदिन सुबह अखबार बांटने के लिए निकल जाया करते थे। वही उनकी मां शारदा सैनी आंगनबाड़ी में काम करती हैं। ऐसी परिस्थितियों में उनके परिवार की आर्थिक स्थिति बिल्कुल अच्छी नहीं रही, फिर भी शिवजीत ने यूपीएससी की परीक्षा में सफल होकर अपनी कामयाबी के झंडे गाड़ दिए।

बिना कोचिंग के किया यूपीएससी पास

घर की माली स्थिति सही नहीं होने के कारण उनके पास कभी भी इतने पैसे नहीं हुए कि, वह कोचिंग ज्वाइन कर सकें। फिर भी उन्होंने अपने आत्मविश्वास को लड़खड़ाने नहीं दिया और खुद को विश्वास दिलाया कि, सेल्फ स्टडी करके ही वह परीक्षा देंगी और उसमें सफल होकर रहेंगी।

उन्होंने घर पर ही रह कर सिविल सर्विसेज की परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी और अंत में उनकी मेहनत रंग लाई और पहले ही प्रयास में उन्होंने हरियाणा में यह परीक्षा पास कर ली।

एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया कि, जब उनकी परीक्षा पूरी हो गई थी, तब उनके माता-पिता, उनके आस पड़ोस तथा रिश्तेदार वाले भी उनकी शादी करने के लिए जोर जबस्ती कर रहे थे। परंतु उन्होंने सभी से कहा था कि, जब तक मैं कुछ कर नहीं लूंगी तब तक शादी नहीं करूंगी।