एक्क्लूसिव ऑडियो: ब्लैक कारोबारी वसूले रहे ऑक्सीमीटर की पांच से छह गुना कीमत

रिपोर्ट- जगदम्बा कोठारी

ऋषिकेश। 

महामारी के भीषण दौर में भी लोग आपदा को अवसर बनाने से नहीं चूक रहे हैं। 

ब्लैक कारोबारियों के हौसले इतने बुलंद हैं कि, वह इस संकट काल में मजबूरी का फायदा उठाकर पांच से छह गुना चिकित्सा उपकरणों की कीमत पर वसूल रहे हैं।

 सूचना पर  उक्त नंबर पर कॉल करी तो सामने वाले शख्स ने’ ऑक्सीमीटर, जिसकी कीमत सामान्यतः 1000 से 1200 रुपए है, मरीजों की मजबूरी का फायदा उठा कर दलाल उसे साढ़े छह हजार रुपए कीमत पर बेच रहा हैं।

सुनिये एक्सक्लूसिव ऑडियो :

वाकया तीर्थनगरी ऋषिकेश का है। जहां बालाजी ऑक्सीजन प्लांट संचालक द्वारा कोरोना संक्रमित मरीज के तीमारदार को ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराने वाले एक सप्लायर का नंबर दिया गया। उस नंबर पर कॉल करने पर ट्रूकॉलर में मुकेश कुमार नाम की आईडी प्रदर्शित हो रही हैं। तीमारदार के ऑक्सीमीटर की डिमांड पर सप्लायर ने 6500 रुपए कीमत बताई।

इस अवैध वसूली की सूचना हमें मिली तो तत्काल हमने तीमारदार से ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराने वाले सप्लायर का नंबर प्राप्त किया। इसके बाद ‘पर्वतजन’ ने दोबारा इस ऑक्सीमीटर के सप्लायर को फोन किया तो उसने ऑक्सीमीटर की कीमत पुनः 6500 रुपए बताई। 

बहुत गिड़गिड़ाने और गरीब होने का हवाला देते हुए दोबारा मांग की। जिस पर सप्लायर ने कहा कि ‘भैया इस कोरोना काल में ऑक्सीमीटर की बहुत डिमांड हैं। हमें आगे से नहीं ही नहीं मिल पा रहा हैं। आपके लिए दो-तीन सौ रुपए कम कर दूंगा। मेरे पास 3-4 ही ऑक्सीमीटर पड़े हैं। लेना है तो लो नहीं तो आगे बढ़ो’!

गढ़वाल मंडल ड्रग कंट्रोलर एसएस भंडारी को इस विषय से अवगत कराया गया। उन्होंने कहा कि, शासन व प्रशासन द्वारा कालाबाजारी को रोकने के लिए तमाम प्रयास की जा रहे हैं। साथ ही लोगों को इंसानियत का फर्ज निभाने के लिए भी जागरूक किया जा रहा हैं। ऐसे में चिकित्सा उपकरणों की कालाबाजारी बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ऐसे लोगों पर विभाग की ओर से तत्काल कानूनी कार्यवाही होगी।