BHEL पूरी करेगा अब देश में ऑक्सीजन मांग। हरिद्वार इकाई प्लांट से शुरू की ऑक्सीजन की सप्लाई

BHEL पूरी करेगा अब देश में ऑक्सीजन मांग। हरिद्वार इकाई प्लांट से शुरू की ऑक्सीजन की सप्लाई

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। देश की भारी विद्युत संयत्र बनाने वाली महारत्न कंपनी बीएचईएल भी ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए सामने आया है। बीएचईएल ने अपनी हरिद्वार इकाई में दो ऑक्सीजन प्लांट से ऑक्सीजन का उत्पादन शुरू कर दिया है। बीएचईएल ने दिल्ली, नोएडा, मेरठ, आगरा आदि शहरों में ऑक्सीजन की सप्लाई शुरू कर दी है। कोरोना मरीजो के लिए जरूरत को देखते हुए बीएचईएल ने अपने प्लांट में ऑक्सीजन का इंडस्ट्रियल उपयोग फिलहाल बन्द कर रोजाना 24 हजार क्यूबिक लीटर का उत्पादन शुरू कर दिया गया है।

देश मे जहां इस वक्त ऑक्सीजन की भारी किल्लत से कोरोना के मरीज त्राहिमाम कर रहे है, तो ऐसे में भारी विद्युत संयत्र बनाने वाली देश की महारत्न कंपनी बीएचईएल ने भी अपनी हरिद्वार इकाई में ऑक्सीजन का उत्पादन शुरू कर दिया है। बीएचईएल की हरिद्वार इकाई में 2 ऑक्सीजन प्लांट है। जिनमे औद्योगिक कार्यो के लिए ऑक्सीजन का उत्पादन किया जाता है। बीएचईएल के अपर महाप्रबंधक राकेश मानिक ताला के अनुसार कोरोना महामारी में ऑक्सीजन की भारी किल्लत को देखते हुए बीएचईएल ने अपने दोनों प्लांट में ऑक्सीजन का उत्पादन शुरू कर दिया है और फिलहाल दोनों प्लांट से 24 हजार क्यूबिक मीटर ऑक्सीजन का उत्पादन किया जा रहा है। मनिक ताला ने बताया कि, दो दिन से ऑक्सीजन दिल्ली, मेरठ, आगरा, नोएडा आदि शहरों में भेजी जा रही है।

बीएचईएल में 250 क्यूबिक लीटर और 750 क्यूबिक लीटर प्रति घंटे की क्षमता के दो प्लांट है। इन दोनों प्लांट में इस वक्त केवल मेडिकल जरूरत के लिए ऑक्सीजन का उत्पादन किया जा रहा है। अपर महाप्रबंधक नवीन कौल के अनुसार बीएचईएल की ऑक्सीजन की शुद्धता 95 प्रतिशत है और जब तक जरूरत होगी तब तक बीएचईएल केवल मेडिकल उपयोग के लिए ऑक्सीजन बनाएगा। इन्होंने बताया कि, हम ऑक्सीजन मेरठ, दिल्ली, आगरा, नोएडा आदि स्थानों पर निजी एवं सरकारी अस्पतालों में भेज रहे है। इनमे मिलिट्री हॉस्पिटल भी शामिल है और हमारी ऑक्सीजन का रेट भी भी काफी कम है। इनके द्वारा उन लोगों से भी अपील की गई जो ऑक्सीजन को ब्लैक कर रहे हैं। वह इस विपदा की घड़ी में ऑक्सीजन को ब्लैक ना करें।