दूसरे देशों को निर्यात से पहले अपने राज्यों को कोरोना वैक्सीन उपलब्ध करवाए सरकार: भट्ट

दूसरे देशों को निर्यात से पहले अपने राज्यों को कोरोना वैक्सीन उपलब्ध करवाए सरकार

– उत्तराखंड में डिमांड के हिसाब से बहुत कम मिल रही डोज

देहरादून। आप प्रवक्ता संजय भट्ट ने आज प्रदेश कार्यालय में प्रेस वार्ता करते हुए कोरोना वैक्सीन को लेकर सरकार की मंशा पर सवाल उठाया है। उन्होंने कोरोना वैक्सीन को लेकर केंद्र को आडे हाथों लेते हुए कहा कि, केंद्र को अपने लोगों की जान बचाने की ज्यादा फिक्र है या पाकिस्तान या अन्य देशों को वैक्सीन देने की। एक तरफ पाकिस्तान भारत में आतंकवादी निर्यात कर रहा, वहीं दूसरी तरफ केंद्र अपने लोगों को दरकिनार कर वैक्सीन निर्यात कर रहा है। भारत परोक्ष और अपरोक्ष रूप से पाकिस्तान को 60 मिलियन वैक्सीन की डोज निर्यात कर रहा है। बाकी 84 देशों को 645 लाख डोज निर्यात कर रहा, जबकि भारत में कई राज्यों में कोरोना वैक्सीन खत्म हो रही है या खत्म होने की कगार पर है।

आप प्रवक्ता संजय भट्ट ने कहा कि, राज्यों की हालत बिगड़ती जा रही है। एक तरफ कोरोना लगातार बढ़ता जा रहा है, दूसरी तरफ राज्यों में स्टॉक बहुत कम या खत्म हो गया है। कई जगह वैक्सीन की कमी के चलते वैक्सीनेशन सेंटर बंद हो गए। कोरोना वैक्सीन को लेकर उत्तराखंड में भी स्थिति बहुत खराब है। जितनी जरूरत है उतनी आपूर्ति नहीं हो पा रही है। डिमांड अगर 10 लाख है तो उसके सापेक्ष 1.38 लाख डोज उत्तराखंड को मिलना ऊंट के मुंह में जीरा समान है।

अल्मोडा और चमोली जिले में लोगों की लंबी कतारें लगने के बावजूद भी कोरोना वैक्सीन की नई खेप एक दो दिन से ज्यादा चलना संभव नहीं है। कई जिलों में एक दिन का ही स्टाॅक बचा हुआ है, जिससे लोगों में वैक्सीन नहीं लग पा रही है। जिस वजह से टीकाकरण केन्द्र बंद होने की कगार पर हैं। कई जिले ऐसे हैं जहां एक से दो दिन का ही स्टाॅक शेष है। केन्द्र द्वारा उत्तराखंड को मिला 1.38 लाख का स्टॉक नाकाफी है। जिससे वैक्सीन की कमी हो रही है।

आप प्रवक्ता ने बताया कि, अब स्टाॅक खत्म होने से आम लोगों में खासी नाराजगी है। इसके अलावा आज भी कई ऐसे इलाके हैं जहां के बुजुर्ग ग्रामीणों को 10 से 15 किमी की दूरी पैदल ही तय करते हुए कोरोना वैक्सीन लगवाने जाना पडता है। लेकिन उन्हें मायूस तब लौटना पडता है जब उन्हें टीका ना होने के कारण बैरंग लौटना पडता है।

एक ओर राज्य में कोराना वैक्सीन के लिए लोग इंतजार कर रहे हैं तो दूसरी ओर केन्द्र सरकार उत्तराखंड और कई अन्य राज्यों के साथ भेदभाव करते हुए कोरोना वैक्सीन की ज्यादातर डोज पाकिस्तान और अन्य 84 देशों को निर्यात कर रही हैं। ये तो वही स्थिति हो गई कि घर मे नहीं दाने, अम्मा चली भुनाने।

आप पार्टी का मानना है कि, पहले केन्द्र अपने देश की जनता को वैक्सीन उपलब्ध करवाए। अभी भी लाखों लोग ऐसे हैं जिन्हें एक भी डोज अभी तक नहीं लग पाई है। लेकिन केन्द्र सरकार अपनी झूठी शान के लिए अन्य देशों को वैक्सीन निर्यात कर रही है। जबकि कई लोग अभी भी देश में वैक्सीन के इंतजार में अपनी जान गंवा चुके हैं। आप पार्टी राज्य और केन्द्र सरकार से ये मांग करती है कि, जल्द से जल्द कोरोना वैक्सीन की पर्याप्त डोज उत्तराखंड को भी मुहैया करवाए ताकि लोगों को जल्द से जल्द इसका लाभ मिले और सुदूर पर्वतीय क्षेत्रों में दूर दराज से पैदल स्वास्थ केंद्रों पर आने वाले लोगों को बैरगं ना लौटना पडे।