जंगलों में चीड के पत्तों पर लगी आग, तीन पशु जिंदा जलकर खाक

जंगलों में चीड के पत्तों पर लगी आग, तीन पशु जिंदा जलकर खाक

रिपोर्ट- इंद्रजीत असवाल
पौड़ी। नैनीडांडा प्रखंड के ग्राम पीपली में गत दिवस रविवार को दोपहर करीब 12 बजे ग्राम पीपली के निकटवर्ती जंगलो में चीड के पत्तों पिरूल पर अचानक भयानक रूप में आग लग गई। आग की लपटें इतनी तेज हवा के साथ थी कि, जंगल में चर रहे सुरेशानन्द के तीन पालतू पशु आग की चपेट में आकर जिन्दा दफन हो गये। बाकी पशु भागकर व ग्रामीणों की मदद से सुरक्षित बचा लिए गये।

अभी भी जंगल में आग धधक रही है, चीड के जंगल होने के कारण आग पर काबू नहीं पाया गया। ग्रामीणो ने आग बुझाने की भरसक कोशिश की फिर भी वे इन तीन पालतू पशुओं को नहीं बचा सके। परिवार में ग़मगीन माहौल बना है, वे आज भोजन तक नही बना सके न खा सके। खाते भी तो कैसे करके, सामने जो दृश्य बार-बार नजर आ रहा था।

ये खबर पीड़ित परिवार के सुरेशानन्द की पत्नी ने फोन द्वारा सामाजिक कार्यकर्ता प्रभुपाल सिंह रावत ग्राम नावेतली, रिखणीखाल को दी है। आनन फानन और भगदड के माहौल में वन विभाग को भी सूचित न कर सके, साथ ही साथ संचार नेटवर्किंग, अज्ञानता का भी अभाव देखने को मिला।

अब शासन-प्रशासन, जनप्रतिनिधियों को इन बातों पर ध्यान देना चाहिए व पीड़ित परिवार को मुआवजा दिलाने में उनका सहयोग व मार्गदर्शन करना होगा और अग्नि सुरक्षा के उपाय तलाशने होंगे।