अपडेट: भेल क्षेत्र में जंगली जानवर के आने से खौफ में जनता

भेल क्षेत्र में जंगली जानवर के आने से खौफ में जनता

– सुबह तेंदुआ और शाम को अजगर से दहशत का माहौल

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार के रिहायशी इलाकों में जंगली जानवरों का निकलना लगातार जारी है। भेल क्षेत्र में सुबह तेंदुए के बाद रात के समय करीब 13 फ़ीट लंबे विशालकाय अजगर ने दस्तक दी। पास सटे राजाजी टाइगर रिज़र्व के जंगल से निकल भेल सेक्टर एक स्थित हॉस्पिटल की सड़क पर अजगर के आने से हड़कंप मच गया। क्षेत्र से गुजर रहे पुलिस अधिकारी ने वन विभाग को अजगर के सड़क पर आने की सूचना दी। सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। टीम के सदस्य तालिब और संतन सिंह ने विशालकाय अजगर का रेस्क्यू कर वापस जंगल मे छोड़ने के लिए अजगर को अपने साथ ले गए।

बता दें कि, भेल का क्षेत्र राजाजी टाइगर रिजर्व से लगे होने के कारण हमेशा ही जंगली जानवर रिहायशी इलाकों में आ जाते हैं। आज सुबह बीएचएल के सेक्टर एक में तेंदुए के घुस जाने से हड़कंप मच गया था। तेंदुए द्वारा कर्मचारियों पर किये गये हमले का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमे एक कर्मचारी ने साहस दिखाकर डंडा फटकार कर तेंदुए को भाग रहा था। देर शाम विशालकाय अजगर के निकलने से क्षेत्र में हड़कंप मच गया। वन विभाग द्वारा सूचना मिलने पर विशालकाय अजगर को पकड़कर अपने साथ ले गए, जिसे जंगल में छोड़ दिया गया।

यहाँ यह भी बता दें कि, भेल क्षेत्र में हमेशा ही जंगली जानवर स्थानीय लोगों के लिए खौफ का पर्याय बने रहते हैं। वन विभाग द्वारा लाख दावे किए जाते हैं कि, रिहायशी इलाकों में जंगली जानवरों को आने से रोका जा रहा है। मगर वन विभाग के दावे हवा-हवाई साबित होते हैं। आज राजाजी टाइगर रिजर्व से तेंदुआ और अजगर के आने से क्षेत्र में दहशत का माहौल है।