हादसा: कंपनी प्रबंधन की लापरवाही के कारण मजदूर ने गवाईं जान

कंपनी प्रबंधन की लापरवाही के कारण मजदूर ने गवाईं जान

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार की रानीपुर कोतवली क्षेत्रान्तर्गत इंडस्ट्रियल एरिया बहादराबाद में स्थित रुकमणी आयरन स्टील प्लांट कंपनी में उस समय बड़ा हादसा हो गया, जब कंपनी में टीन शेड का कार्य करते समय ऊंचाई से गिरकर मजदूर गंभीर रूप से घायल हुआ। गंभीर हालत में घायल हुए मजदूर को उपचार के लिए निजी भूमानंद अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उपचार के दौरान मजदूर को मृत घोषि कर दिया। मजदूर असलम मूल रूप से उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर का रहने वाला था, घटना की सूचना मिलने पर भूमानन्द अस्पताल पहुँची पुलिस ने शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया है और मृतक के परिजनों को भी सूचित किया गया है।

वही बताया जा रहा है कि, रुक्मणि कंपनी में सेफ्टी एक्यूमेंट ना होने के कारण मजदूर की जान गई और पहले भी इस कंपनी में कई घटनाएं हो चुकी है। बावजूूूद इसके कंपनी ने अपनी कार्यशैली में कोई बदलाव नही किया और आज फिर कंपनी में कार्य करने वाले एक मजदूर ने कंपनी प्रबंधन की लापरवाही के चलते अपनी जान गवा दी। वही मृतक मजदूर असलम के साथ कंपनी में मौके पर कार्य कर रहे मजदुर नसीम का कहना है कि, रुक्मणि कंपनी में टीन शेड लगाने का कार्य चल रहा था। असलम द्वारा ऊपर ऊँचाई पर टीन की चादर लगाई जा रही थी, अचानक टीन की चादर टूट गई और असलम नीचे रखी लोहे की बेंच पर जा गिरा। मौके पर कंपनी प्रबंध पहले तो असलम को मोक्ष अस्पताल ले गया। मोक्ष अस्पताल द्वारा इलाज करने से मना करने पर असलम को भूमानन्द अस्पताल लाया गया। जहां इलाज के दौरन डॉक्टर्स ने असलम को मृत घोषित कर दिया। हम रुक्मणि कंपनी में टीन शेड लगाने का कार्य ठेके पर करते है।

बता दें कि, बार-बार कंपनी में हो रही दुर्घटनाओं के बावजूद रुकमणी कंपनी प्रबंधन अपनी कार्यशैली में कोई बदलाव नही लाया। नतीजा यह निकला कि आज फिर कंपनी की लापरवाही और बिन सेफ्टी संसाधनों के कंपनी परिसर में एक मजदूर ने ऊँचाई से गिर कर अपनी जान गवा दी। जरूरत है कि कंपनी के खिलाफ सख्त करवाई की जाए। ताकि आने वाले समय मे कंपनी की लापरवाही के चलते कोई और जान माल की हानि ना हो।