हरिद्वार अपडेट: साफ, स्वच्छ और बेदाग होगा कुम्भ का भव्य आयोजन: मुख्यमंत्री

साफ, स्वच्छ और बेदाग होगा कुम्भ का आयोजन

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज अपने हरिद्वार दौरे के दौरान कुम्भ मेले के लिए होने वाले निर्माण कार्यो और व्यवस्थाओ का ग्राउंड जीरो पर जाकर स्थलीय निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने सुखी नदी पुल, आस्था पथ गौरीशंकर द्वीप, गौरीशंकर से वैरागी केम्प को जोड़नी वाली डबल लेन सेतु 212 मीटर की 3 करोड़ 27 लाख की लागत से बनने वाला पुल श्रीयंत्र टापू, निर्माणाधीन रानीपुर झाल पुल का ताबड़तोड़ निरीक्षण किया। कुम्भ मेला प्रशासन और पुलिस के तमाम अधिकारी निरीक्षण के दौरान मौजद रहे। मुख्यमंत्री अपने निरीक्षण के बाद कुम्भ कार्यो की गति से संतुष्ट नज़र आए। मुख्यमंत्री ने कुम्भ मेले के लिए चल रहे अधूरे निर्माण कार्यो को 15 फरवरी तक पूरा करने की उम्मीद जताई है। वही इस दौरान मुख्यमंत्री ने साफ स्वच्छ और बेदाग हरिद्वार कुम्भ आयोजित करने का दावा भी किया।

कुम्भ कार्यो की गति और व्यवस्थाओ का निरीक्षण करने हरिद्वार पहुंचे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि, कुम्भ के कार्यो में लगभग सारे कार्य पूर्णतः पर है। एक दो कार्य अधूरे है, जो 15 फरवरी तक पूरे हो जाएंगे। कुम्भ मेले के लिए पार्किंग की व्यवस्था और अन्य सुविधाये उपलब्ध कराई जा रही है। हरिद्वार कुम्भ की विधिवत शुरुवात बहुत अच्छी तरीके से होगी। साफ और स्वच्छ कुम्भ हरिद्वार में आयोजित किया जाएगा। कोरोना संक्रमण के कारण जो बाधाएं आई उसके बावजूद सभी कार्य समय से पूरे हो रहे है। कुम्भ मेले के दौरान हरिद्वार आने वाले श्रद्धालु को सड़क स्नान घाट और अन्य सभी सुविधाये व्यवस्थित मिलेगी। सरकार द्वारा बाहरी रूप से साफ, स्वच्छ के साथ बेदाग कुम्भ यहां पर आयोजित किया जाएगा। वही अभी तक कुम्भ मेले की अधिसूचना जारी ना किए जाने पर मुख्यमंत्री का कहना है कि, भारत सरकार ने एसओपी जारी किया है, उसके आधार पर कोरोना गाइडलाइन के अनुसार कुम्भ हरिद्वार में आयोजित किया जाएगा।अधिसूचना सोशल डिस्टेंस, मास्क और अन्य सभी केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का क्रियावान हरिद्वार कुम्भ के दौरान कराया जाएगा।

कुम्भ के अधूरे कार्यो को लेकर पूर्व में साधु संत भी अपनी नाराजगी जता चुके है, यही वजह है कि, आज सूबे के मुख्यमंत्री खुद हरिद्वार पहुंचे और कुम्भ कार्यो की गति का जायजा लिया। इस दौरे पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत कुम्भ कार्यो की गति से संतुष्ट नज़र आए और मौके पर मौजद अधिकारियों को मुख्यमंत्री ने विभिन्न बिंदियों पर निर्देशित भी किया।