मंत्री मदन कौशिक ने अविमुक्तेश्वरानंद से की मुलाकात, कुंभ पर चर्चा

मंत्री मदन कौशिक ने अविमुक्तेश्वरानंद से की मुलाकात, कुंभ पर चर्चा

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। कुंभ मेला हरिद्वार का आगाज होने में अब कुछ ही समय शेष बचा है। आगामी हरिद्वार कुंभ को भव्य और सुंदर किस तरीके से बनाया जा सके इसको लेकर राज्य सरकार द्वारा तमाम साधु संतो के साथ चर्चा की जा रही है। इसी क्रम में आज उत्तराखंड कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने कनखल स्थित शंकराचार्य मठ पहुंच कर शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती के शिष्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद से मुलाकात की और कुंभ मेले को लेकर चर्चा की। अविमुक्तेश्वरानंद ने कुंभ मेले को लेकर मंत्री मदन कौशिक को कई सुझाव दिए तो वही स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने मंत्री मदन कौशिक को जोशीमठ की जनता के लिए 100 बेड के अस्पताल के निर्माण हेतु जनहित में सरकार द्वारा भूमि उपलब्ध कराने के लिए मांग पत्र भी दिया।

इस दौरान शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती के शिष्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने कहा कि, मंत्री मदन कौशिक आज मठ में हमसे मिलने आए थे और उनसे कुम्भ मेले को लेकर विस्तृत चर्चा हुई। उनके द्वारा बताया गया कि, कुम्भ मेले की तैयारियां गतिमान है और फरवरी के अंत तक सरकार द्वारा कुम्भ की अधिसूचना जारी की जाएगी। कुम्भ मेले का स्वरूप क्या रहेगा यह जल्द ही तय कर लिया जाएगा। परंपराओं के अनुसार कुम्भ मेले में जगतगुरु शंकराचार्य को आमंत्रित करने के लिए मंत्री मध्य प्रदेश भी जाएंगे, वही जोशीमठ की जनता के लिए वहां के लोगो के मांग के अनुसार एक 100 बेड के अस्पताल का निर्माण किया जाना है। ताकि वहाँ की जनता को सुविधा हो सके, इसके लिए एक मांग पत्र भी हमारे द्वारा मंत्री मदन कौशिक के जरिए मुख्यमंत्री उत्तराखंड को भेजा गया है। अस्पताल के निर्माण के लिए 120 नाली जमीन की आव्यशकता है।

वही शंकराचार्य मठ में जगतगुरु शंकराचार्य के शिष्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद से मुलाकात करने पहुंचे उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक का कहना है कि, आज शंकराचार्य के शिष्य और उनके उत्तराधिकारी स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद से मुलाकात हुई है और अनेक विषयों पर चर्चा की गई। कुम्भ मेले में पूज्य शंकराचार्य के साथ स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद भी आएंगे। इसको लेकर भी वार्ता हुई है। जोशीमठ में एक हॉस्पिटल के निर्माण के लिए स्वामी जी को भूमि की आवश्यकता है, इसको लेकर भी मेरे द्वारा मुख्यमंत्री से वार्ता की जाएगी।

कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक के साथ स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने कुम्भ मेले और अन्य कई मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की। वही स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने इस दौरान जोशीमठ में अस्पताल के निर्माण के लिए सरकार से भूमि की मांग भी की। इस अस्पताल निर्माण के लिए भूमि की मांग को लेकर मंत्री मदन कौशिक ने मुख्यमंत्री से वार्ता करने का आश्वाशन भी दिया।