कुंभ मेले में पुलिस की तैनाती शुरू। कोरोना के कारण बढ़ाई जाएगी सेक्टर थानों व पुलिस की संख्या

कुंभ मेले में पुलिस की तैनाती शुरू। कोरोना के कारण बढ़ाई जाएगी सेक्टर थानों व पुलिस की संख्या

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। कुंभ मेला शुरू होने में अब कुछ ही समय शेष बचा है। कुंभ मेले को सकुशल संपन्न कराने के लिए कुंभ मेला पुलिस द्वारा तमाम तैयारियां की जा रही है। कुंभ मेले में पुलिस फोर्स का आना भी शुरू हो गया है। कोरोना महामारी की वजह से इस बार कुंभ मेले में श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए फोर्स की ड्यूटी लगाई जाएगी। आज कुंभ मेला आई जी द्वारा कुंभ मेले के तमाम पुलिस अधिकारियों के साथ सीसीआर में बैठक की गई। आईजी संजय गुंज्याल द्वारा सभी अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए।

कुंभ मेला अब शुरू होने में कुछ ही समय शेष बचा है। इसको लेकर कुंभ मेला पुलिस द्वारा भी तमाम तैयारियां की जा रही है। कोरोना महामारी की वजह से कुंभ में पुलिस फोर्स की तैनाती किस तरह से की जाए उसको लेकर भी तमाम अधिकारियों में बैठकों का दौर जारी है। आज कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल द्वारा तमाम अधिकारियों की बैठक ली गई। संजय गुंज्याल का कहना है कि, कुंभ मेले को लेकर पुलिस फोर्स का आना शुरू हो गया है। पहले चरण में कुछ ऑफिसर और सब इंस्पेक्टर कुंभ ड्यूटी के लिए मिले हैं। हमारे द्वारा कुंभ में बनने वाले थाने और चौकियों में उनकी तैनाती किस तरह से की जाए। उसकी रूप रेखा बनाई जा रही है। मेरे द्वारा इस बैठक में तमाम अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि, कुंभ मेले में बनने वाले थानों में कितनी फोर्स तैनात की जिसे कुंभ मेले में भीड़ को नियंत्रण किया जा सके।

कुंभ की सुरक्षा को देखते हुए कुंभ मेला पुलिस द्वारा कई सेक्टर और थाने बनाए जाते हैं। मगर कोरोना महामारी की वजह से अभी तक कुंभ का स्वरूप तय नहीं हुआ है। कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल का कहना है कि, 2010 के कुंभ में 32 सेक्टर 32 थाने बने थे, इस कुंभ मेले के लिए हमारे द्वारा 41 सेक्टर और 41 थानों का प्रपोजल मेला अधिकारी और हमारे द्वारा बनाया गया था। मगर इस बीच कोरोना महामारी की वजह से कई कार्यों को चेंज किया गया है। अभी वर्तमान समय में हमारे द्वारा 23 सेक्टर और एक रेलवे का सेक्टर जुड़कर 24 सेक्टर और इतने ही थाने बनाने का प्रस्ताव है। जैसे-जैसे परिस्तिथि चेंज होगी इसकी संख्या भी बढ़ाई जाएगी या कमी भी की जा सकती है। हमारे द्वारा 2010 में जो मानक था, उसी को देखते हुए कार्य किया जा रहा है। पहले हमारे द्वारा मानक से 50 % ज्यादा मांगा गया था, मगर कोरोना महामारी की वजह से काफी कुछ चेंज करना पड़ है। जैसे-जैसे परिस्थितियां बदलती जाएगी पुलिस फोर्स की तैनाती भी बढ़ाई जाएगी।

कोरोना महामारी की वजह से कुंभ मेले में भारी पुलिस फोर्स की तैनाती और सेक्टर थानों की संख्या घटाई गई है। मगर जिस तरह से लगातार परिस्थितियां चेंज हो रही है उसको देखते हुए कुंभ मेला पुलिस द्वारा भी सेक्टर थाने और पुलिस फोर्स की संख्या बढ़ाने को लेकर कार्य किए जा रहे हैं। आज इसी को लेकर कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल द्वारा कुंभ मेले के अधिकारियों के साथ बैठक की गई और उनको तमाम तरह के दिशा-निर्देश दिए गए।