बदहाली: 24 साल बाद भी विद्युत संबंधी समस्याओं से जूझ रहे इस प्रसिद्ध हिल स्टेशन के लोग

24 साल बाद भी विद्युत संबंधी समस्याओं से जूझ रहे इस प्रसिद्ध हिल स्टेशन के लोग

उत्तराखण्ड में भीमताल के नौकुचियाताल के ग्रामीण पिछले कई वर्षों से एक पावर हाउस की मांग कर रहे हैं। प्रोग्रेसिव सैपरेट हिल स्टेट के सपने के साथ 24 वर्ष पूर्व बनाए गए उत्तराखंड में यहां के लोग आज भी विद्युत संबंधी मूलभूत समस्याएं की कमी के लिए जूझ रहे हैं।

नैनीताल और भीमताल जैसे आधुनिक शहरों से लगे नौकुचियाताल में एक पावर हाउस नहीं होने से सैकड़ों ग्रामीण और क्षेत्रवासी अनियंत्रित और असमय विधुत कटौती के शिकार हो रहे हैं।

समाजसेवी पूरन चंद्र बृजवासी ने मुद्दे को उठाते हुए कहा कि नौकुचियाताल के नवगठित वार्ड 3 और 4 के साथ आसपास की विद्युत समस्याओं का स्थाई समाधान होना चाहिए।

कहा कि पिछले कई वर्षों से क्षेत्रवासी पर्यटन व्यवसाय से जुड़े हैं जो बार-बार बिजली जाने, बिजली वोल्टेज की कमी और घरेलु विद्युत उपकरण चार्ज न हो पाने के साथ ही न ही जलने और न ही चलने की शिकायतें विद्युत विभाग से करते रहे हैं। क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति सुचारू बनाए रखने की मांग समय-समय पर उपभोक्ताओं द्वारा उठाई जाते रही है।

क्षेत्र में नवगठित वार्ड संख्या 3 और 4 के परिवारों की मुख्य समस्या को देखते हुए बृजवासी ने पूर्व में विधायक के जनता दरबार में इस मांग को उठाया। विधायक ने जनता के सामने ही विद्युत विभाग अधिशासी अभियंता, एस.डी.ओ., सहायक अभियंता को निर्देश दिए कि शीघ्र विद्युत सब स्टेशन के लिए विभाग शासन को प्रस्ताव भेजे।

बृजवासी ने जनता की इस मुख्य माँग को सरकार के समाधान पोर्टल में दर्ज कर विभाग से शीघ्र विद्युत सब पावर हाउस निर्माण की कार्यवाही करने को कहाँ है।

बताया गया कि विद्युत आपूर्ति नियंत्रित होने से भीमताल के बिलासपुर, नौल, बिजरौली, शाह खोला, नौलधारा, बोहरा गाँव, थपलिया मेहरा गाँव, शिलौटी पंत, शिलौटी पांडे, चनौती, खड़की, गादे, पांडे गाँव, भाकर, जंगलिया गाँव, खैरोला आदि गांवों को सीधा फायदा मिलेगा।