पहाड़ की बेटी ने लहराया परचम। प्राथमिक विद्यालय से तय किया आईआईटी का सफर

पहाड़ की बेटी ने लहराया परचम। प्राथमिक विद्यालय से तय किया आईआईटी का सफर

– प्रकाश गोपाल सिंह
देहरादून। देश एवं प्रदेश में उत्तराखंड की नारी शक्ति ने सदैव अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति से देश का नाम रोशन किया है। इस क्रम में प्रदेश की बालिकाएं कभी पीछे नहीं रही। हाल ही में जिला चमोली ब्लॉक घाट ग्राम मटई की रहने वाली सरोज राणा ने आईआईटी पीएचडी पाठ्यक्रम में प्रवेश पाकर पूरे जिले में अपने गांव का नाम रोशन किया है। गांव के प्राथमिक विद्यालय से अपनी पढ़ाई करने वाली सरोज राणा ने आज आईआईटी का सफर तय किया है।

बता दें कि, हिंदी मीडियम की छात्र होने के बावजूद उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा, परंतु उन्होंने कभी हार नहीं मानी। बावजूद इसके बीटेक के बाद गेट एग्जाम को बिना कोचिंग के पास किया। इसके उपरांत इनका चयन पंतनगर यूनिवर्सिटी के एम्टेक पाठ्यक्रम की सोयल इंजीनियरिंग कोर ब्रांच में हुआ। सोयल इंजीनियरिंग में भी उन्होंने सर्वोच्च रैंकिंग हासिल की है। इसके उपरांत भी उनकी सफलता का यह क्रम नहीं रुका और उन्हें इंस्पायर फैलोशिप के लिए भी चुना गया। अपनी सफलता की इस उड़ान को जारी रखते हुए सरोज राणा ने आईआईटी पीएचडी के एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन किया। जिसमें उन्हें सफलता तो हाथ लगी ही साथ ही वर्तमान में उनका चयन आईआईटी रोपड़ पीएचडी में हो चुका चुका है।

इस प्रकार सरोज राणा पूरे जिले एवं अपने ग्राम की सभी बालिकाओं के लिए एक आदर्श बन चुकी हैं। सरोज राणा ने वार्ता के दौरान बताया कि, भविष्य में वह बालिकाओं की शिक्षा एवं अनाथ बच्चों के शिक्षण कार्य के लिए काम करना चाहेंगी। अपनी सफलता का पूरा श्रेय उन्होंने अपने परिवार एवं अपनी भाभी को दिया है। जिन्होंने विकट परिस्थितियों में उनका मार्गदर्शन किया एवं सदैव आगे बढ़ने की प्रेरणा दी।