सावधान: बाजारों में गुड़ के बदले बिक रहा जहर। जहर के सौदागर आपकी सेहत से कर रहे खिलवाड़

बाजारों में गुड़ के बदले बिक रहा जहर। जहर के सौदागर आपकी सेहत से कर रहे खिलवाड़

रिपोर्ट- सलमान मालिक
रुड़की। झबरेड़ा क्षेत्र इस वक्त ज़हर बनाने वालों का मुख्य क्षेत्र बन चुका है। जी हाँ आप चौकिए मत यह सोलह आने सच है। जिसकी वजह साफ है कि, अभी किसानों के खेतों में गन्ना पूरी तरह से पका नही, जिसमे अभी गन्ना पूरी तरह से तैयार दो महीने बाद होगा, पर झबरेड़ा कस्बे के दो दर्जन से अधिक ज़हर के सौदागर सड़े हुए गुड़, सड़ी हुई चीनी और थोड़ी मात्रा में कच्चे गन्ने को मिक्स करके जो गुड़ तैयार कर रहे है। वह आम इंसान के लिए बहुत ही खतरनाक है।

सिर्फ इतना ही नहीं इस गुड़ को खूबसूरत बनाने के लिए जो केमिकल डाला जा रहा है। वह बहुत ही घातक होता है। झबरेड़ा में ऐसी ही कई दर्जन चर्खियों में इस खतरनाक गुड़ को तैयार किया जाता है। उन्ही चर्खियों में खतरनाक पॉल्यूशन पैदा करने वाली रबड़ को भी जलाया जाता है। ऐसा नही की अधिकारियों की नज़र से यह सब छुपा नही रहता, बल्कि समय-समय पर अधिकारी छापेमारी कर कार्यवाही करते भी रहते है। हाल में ही मंगलौर गुड़ मंडी से जॉइन्ट मजिस्ट्रेट ने 280 लीटर एसिड भी पकड़ा था जो गुड़ में मिला कर बेचा जा रहा है।

वही जॉइन्ट मजिस्ट्रेट ने मंगलौर क्षेत्र से ही भारी मात्रा में रबड़ के गोदामो पर भी छापा मारकर कार्यवाही की थी, पर बावजूद उसके झबरेड़ा के लोग इस ज़हर को गुड़ के नाम पर लोगों को खिला रहे है।