हरिद्वार: जिला कारागार के 61 कैदियों में कोरोना की पुष्टि। प्रशासन में मचा हड़कंप

जिला कारागार के 61 कैदियों में कोरोना की पुष्टि। प्रशासन में मचा हड़कंप

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। उत्तराखंड की सबके बड़ी जेल में भी कोरोना ने दस्तक दे दी है। हरिद्वार स्थित जिला कारागार में 61 कैदियों में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है और अभी कई कैदियों की कोविड रिपोर्ट आना बाकी है। फिलहाल प्रशासन द्वारा पॉजिटिव पाये गए कैदियों को आइसोलेट कर दिया है और अब इनकी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है। हरिद्वार जिलाधिकारी सी रविशंकर ने जेल में कोरोना संक्रमण कैसे पहुँचा इसकी भी जाँच करने की बात कही है।

हरिद्वार जिला जेल में इतनी बड़ी संख्या में कैदियों को कोरोना संक्रमण हो जाने से जिला प्रशासन और जेल प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। जेल में किसके द्वारा या किसकी चूक से कोरोना संक्रमण पहुँचा, इसकी जाँच की जा रही है। हरिद्वार जिलाधिकारी सी रविशंकर का कहना है कि, हमारे द्वारा जेल में कोरोना को रोकने के लिए अस्थाई जेल भी बनाई गई है। कैदियों को पहले उस दिन यहां पर क्वारंटाइन किया जाता है। उसके बाद जेल में भेजा जाता है। मगर उसके बावजूद भी जेल में कोरोना के पॉजिटिव कैदी पाए गए हैं। फिलहाल पॉजिटिव पाये गए सभी कैदियों को आइसोलेट कर दिया गया है। इन कैदियों की कांटेक्ट ट्रेसिंग भी की जा रही है। इतनी सावधानी बरतने के बावजूद जेल तक कोरोना संक्रमण कैसे पहुंचा इसकी भी जाँच की जा रही है।

गौरतलब है कि, तमाम एहतियात बरतने के बावजूद जेल तक कोरोना कैसे पहुँचा ये कह पाना अभी मुश्किल है। गनीमत रही कि, वक्त रहते सैंपल लेने के तुरंत बाद ही सभी कैदियों को अलग बैरिक में भेज दिया गया था, नही तो जेल में बंद हजारों कैदी कोरोना की जद में आ जाते। खैर इतनी बड़ी चूक कहाँ हुई इसकी जाँच की जा रही है और एहतियात के तौर पर कोरोना पॉजिटिव पाए गए कैदियों को बाकी कैदियों से अलग क्वारंटाइन किया गया है।