थराली में भालू के आतंक से दहशत में ग्रामीण

थराली में भालू के आतंक से दहशत में ग्रामीण

रिपोर्ट- गिरीश चंदोला
थराली। पिंडर घाटी में भालू का आतंक थमने का नाम ही नही ले रहा है। मंगलवार की देर शाम एक बार फिर से सोल क्षेत्र के दूरस्थ गांव रतगांव में भालू ने हमला करके एक और व्यक्ति को गंभीर रूप से घायल कर दिया है।

यहां मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को दयाल सिंह पुत्र नारायण सिंह बकरीयों एवं मवेशीयों को चुगाने के लिए जंगल गया हुआ था। इसी दौरान शाम करीब 4:30 बजे भालू ने उस पर अचानक हमला कर दिया। भालू ने उसके शरीर पर कई जगह गंभीर वार कर उसे गंभीर रूप से घायल कर दिया है। हालांकि दयाल ने किसी तरह भालू से भिड़ंत करते हुए शोर-शराबा कर अपनी जान बचाई।

सूचना मिलने के बाद में ग्रामीण उसे जंगल से किसी तरह से पहले गांव लाये जहां से उसे अस्पताल पहुंचाया।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र थराली में प्राथमिक उपचार के बाद घायल दयाल की स्थिति को देखते हुए प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ नवनीत चौधरी ने उसे हायर सेंटर रेफर कर दिया गया है। बताते चलें कि, रतगांव में ही पिछले एवं इस माह पहले भालू ने 3 लोगों पर हमला कर उन्हें घायल कर दिया हैं।

पिछले माह 27 को भालू ने रतगांव के ही रघुवीर सिंह एवं इसी माह की 6 सितंबर को बृजमोहन को भालू ने हमला कर बुरी तरह से घायल कर दिया था। एक बार फिर दयाल सिंह को भालू के द्वारा हमला कर घायल कर दिए जाने के बाद रतगांव एवं आस-पास के अन्य गांवों में भालुओं को लेकर दहशियत बढ़ती ही जा रही हैं।

इस संबंध में रतगांव के ग्राम प्रधान महिपाल सिंह फर्स्वाण ने बद्रीनाथ वन प्रभाग के उप वन संरक्षक को प्रभागीय वनाधिकारी मध्य पिंडर रेंज थराली के माध्यम से एक ज्ञापन भेज कर घायलों को तत्काल राहत दिए जाने के साथ ही भालू के आतंक से ग्रामीणों को निजात दिलाने की मांग करते हुए कहा है कि, अब ग्रामीण मवेशियों को चुगाने सहित अन्य कार्यों के लिए जंगल में जाने से घबराने लगें हैं।