Corona Update: कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 2102, आज 80 नए संक्रमित

कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 2102, आज 80 नए संक्रमित

देहरादून। शुरुआती दौर में कोरोना वायरस के लिहाज से उत्तराखंड जैसे छोटे और अधिकांश पहाड़ी जिलों वाले प्रदेश को अत्यंत सुरक्षित माना जा रहा था। लेकिन लॉकडाउन का चौथे चरण आते-आते प्रदेश में कोरोना संक्रमितों के आंकड़े में वृद्धि होने लगी और देखते ही देखते आज 18 जून को उत्तराखंड में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 2102 पहुंच गया है। यही नहीं अब तक विभिन्न जिलों से 26 संक्रमित लोग अपनी जान भी गंवा चुके हैं। हालांकि इनमें से अधिकांश लोगों को गंभीर बीमारियां भी थी, जिनका अस्पतालों में पहले से ही इलाज चल रहा था।

बताते चलें कि शुरुआत में गांवों और मोहल्लों में किसी को न घुसने  दिया गया तो शुरुआत में संक्रमण रोकने का मिशन काफी हद तक  उत्तराखंड में कामयाब भी रहा, लेकिन जब रोजगार की तलाश में बाहरी राज्यों में गए लोगों के लिए अपने गांवों में लौटने का ग्रीन सिग्नल मिला तो फिर सैलाब उमड़़ना ही था और यह कारवां आज भी जारी है। परिणामस्वरूप प्रदेश में शुरुआती सभी मरीज ठीक हो चुके थे, लेकिन उसके बाद के कोरोना संक्रमित करीब 95 प्रतिशत मरीज बाहरी राज्यों से लौटकर आए हैं।

प्रदेश के लिए जहां चिंता की बात यह है कि लगातार बाहरी राज्यों से आ रहे लोगों की रिपोर्ट प्रतिदिन बड़ी संख्या में पॉजीटिव आ रही है, वहीं राहत की बात यह है कि प्रदेश में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट 62 प्रतिशत पर पहुंच गया है। आज कोरोना ने टिहरी व देहरादून व अल्मोड़ा जिलों  में मरीजों की बढोतरी कर कोरोना संक्रमितों के आंकड़े को 2102 तक पहुंचा दिया है। हालांकि इनमें से अब तक 1386 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

आज शाम को जारी हैल्थ बुलेटिन के अनुसार 23 नए मरीज सामने आए हैं। इससे पहले आज दोपहर को प्रदेश के विभिन्न जिलों में 57 कोरोना पॉजीटिव पाए गए। सर्वाधिक 28 मरीज आज देहरादून जिले से आए हैं। इसके अलावा पौड़ी जनपद से 19 लोग संक्रमित पाए गए हैं। रुद्रप्रयाग जिले में 4 मरीजों की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। हरिद्वार जिले से 5 लोगों के पॉजीटिव होने की रिपोर्ट आई है। अल्मोड़ा जिले से 13  लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है यह सभी लोग दिल्ली एनसीआर से लौटे हैं। चमोली से तीन, टिहरी गढ़वाल से 1 और उत्तरकाशी जनपद से एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। नैनीताल से दिल्ली से लौटे 6 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है।

20200618 212406

20200618 202811

अब तक प्रदेश में 42008 सेंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज भी 1409 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। हालांकि अभी भी 4411 सेंपल की रिपोर्ट आने का इंतजार किया जा रहा है। यही नहीं अब तक विभिन्न जिलों से प्रदेश में 26 संक्रमित लोगों की विभिन्न बीमारियों से मौत हो चुकी है। 14 पाॅजीटिव लोग अन्य राज्यों को माइग्रेट कर चुके हैं।  इसके अलावा हरिद्वार टिहरी पौड़ी उधम सिंह नगर एवं देहरादून जनपद में आठ नौ स्थानों को कंटेनमेंट बनाया गया है। पुलिस प्रशासन द्वारा इन स्थानों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है और संक्रमण न फैलने पाए, इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।