बड़ी खबर: उत्तराखंड में कोरोना के बाद मंडराया स्वाइन फ्लू का खतरा

उत्तराखंड में कोरोना के बाद मंडराया स्वाइन फ्लू का खतरा

 

देहरादून। कोरना वायरस के बाद अब उत्तराखंड में स्वाइन फ्लू का खतरा मंडरा रहा है। स्वाइन फ्लू को लेकर भी उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड में स्वाइन फ्लू की दस्तक के बाद स्वास्थ्य विभाग चौकना हो गया है। अब तक उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में 8 लोग स्वाइन फ्लू के पॉजिटिव मरीज सामने आये है। जबकि कुछ सेम्पल अभी जांच के लिए भेजे गए हैं।

बता दें कि, कोरना वायरस का खतरा अभी पूरी तरह टला भी नही और उत्तराखंड में स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है।उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में 8 मामले स्वाइन फ्लू के पाजिटिव मरीज सामने आये हैं। मामले सामने आने के बाद उत्तराखंड का स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड़ पर आ गया है।वहीं देहरादून की सीएमओ मीनाक्षी जोशी ने 26 लोगों के सैम्पल जांच के लिए भेजे हैं। जिनमे से 8 लोग पाजिटिव पाये गए हैं। जिसमें से अभी आठ सैम्पल की रिपोर्ट आनी बाकी है।अब तक 8 लोगों मे स्वाइन फ्लू की पुष्टि होना स्वास्थ्य विभाग के लिए एक बड़ी चिंता का विषय है।

प्रदेश के सभी सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों को भी अलर्ट पर रहने के निर्देश जारी किए गये है। आपको यह भी बता दे कि, कोरोना वायरस को लेकर पहले ही उत्तराखंड अलर्ट पर है। वहीं स्वाइन फ्लू के शुरुवाती लक्षण में कुछ मरीजों को तो गले में जलन, सूजन, उकाई, उल्टियां या डायरिया भी हो जाता है। तेज ठंड लगना, गला खराब हो जाना, मांसपेशियों में दर्द होना, तेज सिरदर्द होना, खांसी आना, कमजोरी महसूस करना आदि लक्षण स्वाइन फ्लू से पीड़‍ित मरीज में दिखाई पड़ते हैं।

ये एक वायरल है जिससे बचने के लिए बार-बार हाथ धूलने चाहिये ज्यादा भीड़ भाड़ वाले स्थानों में जाने से बचे औऱ जुकाम बुखार हो तो घर पर ही रहे या मास्क पहन कर ही निकले, जहाँ तक इसकी दवाई की बात करे तो इसके लिए वैक्सीन सभी अस्पतालों में प्रशासन के द्वारा मुहैया करायी गयी है जिसको डाक्टरी सलाह के बाद ले सकते हैं।