पंचायत चुनाव पर आरक्षण सोशल मीडिया पर वायरल

पंचायत चुनाव पर आरक्षण सोशल मीडिया पर वायरल

देहरादून। जनपद मे पंचायत चुनाव पर आरक्षण जारी होने से पहले ही सीटों के आरक्षण की लिस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है। पंचायतीराज विभाग सीटों पर आरक्षण घोषणा की तिथि बढते-बढते अब 27 अगस्त तक पहुंच गई है। पहले 22 अगस्त को शाम पांच बजे पंचायत सीटों पर आरक्षण सार्वजनिक किए जाने की तिथि थी।

जनपद मे 22अगस्त ठीक पांच बजे पंचायत राज कार्यालय ने सूची सार्वजनिक कर दी और तुरंत लिस्ट सोशल मीडिया में वायरल हो गयी। कुछ ही देर बाद विभाग को तिथि आगे बढाने का शासनादेश मिला तो विभाग ने आनन-फानन में लिस्ट हटा दी। मगर तब तक यह वायरल हो चुकी थी, और अब आरक्षण सार्वजनिक करने की तिथि 27 अगस्त तक के लिए बढ गयी है। ऐसे में जनपद के लोगों में संशय की स्थिति बनी हुई है कि, 27 तारीख को विभाग नई सूची जारी करेगा या आरक्षण इसी क्रम में रहेगा।

Advertisements

बता दें कि, प्रदेश के 12 जनपदों में (हरिद्वार छोड़कर) केवल रूद्रप्रयाग ही ऐसा जनपद है, जहां आरक्षण लिस्ट सार्वजनिक हुई है। शेष 11 जनपदों में सीटों पर अभी आरक्षण सार्वजनिक नहीं हुआ है। सीटों पर आरक्षण घोषित किये जाने से पहले यह लिस्ट पूरी तरह से गोपनीय रहती है, और नियत तिथि पर ही आरक्षण सार्वजनिक किया जाता है।

वायरल लिस्ट के अनुसार जखोली में प्रमुख सीट अनारक्षित, अगस्तमुनि में अनुसूचित जाति महिला और ऊखीमठ ब्लॉक प्रमुख की सीट अन्य महिला आरक्षित है। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि, हमें कुछ देर बाद आरक्षण की तिथि बढाये जाने का शासनादेश प्राप्त हुआ था। तब तक लिस्ट विभाग ने बाहर लटका दी थी, जिस कारण लिस्ट वायरल हो गई और साथ ही उन्होने बताया कि, सीटों पर आरक्षण इसी सूची में जारी रहेगा और 27 तारीख से आरक्षण पर आपत्तियां ली जायेंगी।