बिग ब्रेकिंग: IAS प्रीति सूदन को मिली UPSC के नए चेयरमैन की जिम्मेदारी। पढ़ें….

IAS प्रीति सूदन को मिली UPSC के नए चेयरमैन की जिम्मेदारी। पढ़ें….

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के नए चेयरमैन की ज़िम्मेदारी IAS अफ़सर प्रीति सूदन को दी गई है। प्रीति सूदन 1983 बैच की आईएएस अधिकारी हैं और वो इस ज़िम्मेदारी को एक अगस्त 2024 से संभालेंगी।

भारत के कार्मिक मंत्रालय ने एक नोटिफ़िकेशन जारी कर बताया है कि चार जुलाई को तत्कालीन चेयरमैन मनोज सोनी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को इस्तीफ़ा सौंपा था जिसे स्वीकार कर लिया गया था।

मनोज सोनी ने व्यक्तिगत कारणों से इस्तीफ़ा सौंप दिया था। प्रीति सूदन केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के रूप में भी काम कर चुकी हैं और वो 2020 तक इस पर थीं।

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के नए चेयरमैन का सरकार ने ऐलान कर दिया है। 1983 बैच की IAS अधिकारी प्रीति सूदन (Preeti Sudan) को नया अध्यक्ष बनाया गया है।

उनकी नियुक्ति 1 अगस्त 2024 से लागू होगी। गौरतलब है कि ट्रेनी IAS पूजा खेडकर विवाद के दौरान ही यूपीएससी के पूर्व चेयरमैन मनोज सोनी के इस्तीफा के बाद ये पद खाली हुआ था।

प्रीति आंध्र प्रदेश कैडर की IAS अधिकारी हैं। वो खाद्य प्रसंस्करण और पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन विभाग की सचिव रह चुकी हैं। इसके अलावा उन्होंने महिला और बाल विकास विभाग और रक्षा मंत्रालय में भी काम किया है।

केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और आयुष्मान भारत का क्रेडिट जाता है। वो अप्रैल 2025 तक इस पद पर बनी रहें