बिग ब्रेकिंग: AIIMS ऋषिकेश में महिला डॉक्टर से छेड़छाड़ का आरोपी गिरफ्तार, अस्पताल से ससपेंड

AIIMS ऋषिकेश में महिला डॉक्टर से छेड़छाड़ का आरोपी गिरफ्तार, अस्पताल से ससपेंड

  • राज्य महिला आयोग ने लिया वारदात का संज्ञान

ऋषिकेश। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स ऋषिकेश में महिला चिकित्सक के साथ छेड़छाड़ का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि एम्स के सर्जरी विभाग में तैनात महिला चिकित्सक के साथ सर्जरी के दौरान ड्यूटी पर तैनात पुरुष नर्सिंग ऑफिसर ने छेड़छाड़ कर दी।

इस मामले के सामने आने के बाद जूनियर और सीनियर डॉक्टर भड़क गए और उन्होंने एम्स कार्यालय में हंगामा करते हुए आरोपी नर्सिंग ऑफिसर पर कार्रवाई की मांग की।

महिला चिकित्सक की तहरीर पर शाम को आरोपित नर्सिंग अधिकारी के खिलाफ छेड़छाड़ व धमकी देने संबंधी धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। जिसके क्रम में आरोपित को पुलिस ने भारी पुलिस बल के साथ एम्स पहुंचकर गिरफ्तार कर लिया। आरोपी अधिकारी

मिली जानकारी के मुताबिक अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश में सर्जरी विभाग में तैनात महिला चिकित्सक के साथ छेड़खानी की घटना सोमवार शाम की बताई जा रही है।

महिला चिकित्सक का आरोप है कि नर्सिंग अधिकारी सतीश कुमार ने आपरेशन के दौरान उनके साथ छेड़छाड़ की। कहा कि सतीश कुमार को उन्होंने ड्यूटी संबंधी कार्य के लिए कहा, जिस पर वह चिल्लाया।

इसके बाद उसने अनुचित तरीके से स्पर्श करने का प्रयास किया। इतना ही नहीं, आरोपी ने महिला डॉक्टर को व्हाट्सएप पर भी अनुचित मैसेज भेजे और धमकी के तौर पर कुछ फोटोज भेज कर चिकित्सक का मानसिक उत्पीड़न भी किया।

एम्स के जनसंपर्क अधिकारी संदीप कुमार ने कहा कि यह गंभीर मामला है। एम्स प्रशासन की ओर से सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। आरोपी नर्सिंग आफिसर सतीश कुमार को निलंबित किया जाएगा।

उसके खिलाफ गहन जांच कराई जाएगी। इसके बाद भी चिकित्सक शांत नहीं हुए। घटना की गंभीरता को देखते हुए शाम को नर्सिंग अधिकारी सतीश कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया।

ऋषिकेश कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक शंकर सिंह बिष्ट ने बताया कि महिला चिकित्सक की तहरीर पर शाम को आरोपित नर्सिंग अधिकारी के खिलाफ छेड़छाड़ व धमकी देने संबंधी धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है।

जिसके क्रम में आरोपित को पुलिस ने भारी पुलिस बल के साथ एम्स पहुंचकर गिरफ्तार कर लिया। आरोपी अधिकारी राजस्थान का मूल निवासी बताया जा रहा है। दूसरी तरफ एम्स प्रशासन ने भी कार्रवाई करते हुए आरोपित अधिकारी को निलंबित कर दिया है।

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने लिया वारदात का संज्ञान, पहुंची एम्स ऋषिकेश

डीएम देहरादून को दिए जांच कमेटी गठित करने के निर्देश

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स ऋषिकेश में सर्जरी विभाग में तैनात एक महिला चिकित्सक के साथ आपरेशन के दौरान ड्यूटी पर तैनात एक पुरुष नर्सिंग आफिसर द्वारा छेड़ खानी के मामले की सूचना मिलते ही उत्तराखंड राज्य महिला आयोग एक्शन मोड में आ गया है।

मामले में राज्य महिला आयोग के अध्यक्ष कुसुम कंडवाल मौके पर एम्स ऋषिकेश पहुंची और आईसीसी कमेटी व डीन डॉ जाया चतुर्वेदी तथा पीड़िता व उसकी सहयोगी महिला चिकित्सकों से मिलकर मामले की जानकारी ली उन्होंने मौके पर एम्स प्रशासन को कड़ी कार्रवाई की बात कही है।

एम्स ऋषिकेश के सर्जरी विभाग के आपरेशन थिएटर की यह घटना बीते रविवार 19 मई शाम 7:00 बजे की बताई गई है।

नर्सिंग आफिसर सतीश कुमार पर आरोप है कि उसने आपरेशन के दौरान महिला चिकित्सक के साथ छेड़छाड़ की तथा वह चिकित्सक पर चिल्लाया पीड़िता का नर्सिंग आफिसर पर आरोप है कि इसने महिला चिकित्सक को अनुचित तरीके से छेड़ने की कोशिश की।

उसके बाद व्हाट्सएप पर उसने आपत्तिजनक मैसेज भेजें, धमकी के तौर फांसी लगाने के प्रयास की फोटो भेज कर चिकित्सक का मानसिक उत्पीड़न किया।

मामले में आयोग अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल ने डीएम देहरादून को निर्देशित किया है कि ऐसे संवेदनशील मामलें में आयोग की ओर से तत्काल जांच कमेटी गठित करें। जिसमें सीडीओ, डीपीओ तथा लीगल एडवाइजर व एक सदस्य रहेंगे।

मामले में डीन ने जानकारी दी कि महिला चिकित्सक की ओर से इस मामले की शिकायत आंतरिक चिकित्सा प्रकोष्ठ (ICC कमेटी) में भी की गई जिसकी प्रक्रिया के दौरान 20 मई को सुबह चिकित्सक सतीश कुमार की तबियत बिगड़ने पर उसे भर्ती किया गया तथा एम्स प्रशासन द्वारा उसे 20 मई की शाम तक सस्पेंड कर दिया गया।

वहीं महिला चिकित्सक की साथी चिकित्सकों के द्वारा घटना की जानकारी दिए जाने पर महिला आयोग की अध्यक्ष ने निर्देश दिया है कि असिस्टेंट नर्सिंग सुप्रीटेंडेंट सिनोज़ पी. द्वारा उक्त आरोपी सतीश कुमार को शिकायत के बाद भी ड्यूटी पर भेजने के कारण में जांच चलने तक निलंबित किया जाए।

अध्यक्ष कण्डवाल ने एम्स डायरेक्टर मीनू सिंह से फोन पर वार्ता करते हुए सभी आरोपियों के विरुद्ध खिलाफ गहन जांच कराने के लिए कहा है।

जिस पर एम्स प्रशासन ने ए.एन.एस. को जांच चलने तक हुए नोटिस दिया है तथा 72 घंटे में जवाब देने के लिए निर्देशित किया है।

इस मौके पर डायरेक्टर इंचार्ज एम्स ऋषिकेश डॉ जया चतुर्वेदी, डीन प्रोफेसर शैलेंद्र हांडू, प्रो. संजीव मित्तल, लॉ ऑफीसर प्रदीप चंद पांडे, चीफ नर्सिंग ऑफिसर डॉ रीता शर्मा उपस्थित रहे।