DBUU में ‘हैकथॉन’ का आयोजन। कोडिंग के चक्र को भेद छात्रों ने मनवाया लोहा

DBUU में ‘हैकथॉन’ का आयोजन। कोडिंग के चक्र को भेद छात्रों ने मनवाया लोहा

  • विजेताओं को एक लाख रुपये की धनराशि की वितरित

देहरादून। कंप्यूटर इंजीनियरिंग के मैदान में कोडिंग के चक्र को भेदकर छात्रों ने अपने हुनर का परचम लहराया। मौका था देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी में आयोजित हुयी पद्मव्यूह ‘हैकथॉन’ प्रतियोगिता का, जिसमें विजेताओं को एक लाख रुपये की इनामी धनराशि वितरित की गयी।

हैकथॉन प्रतियोगिता का आयोजन देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड कंप्यूटिंग की ओर से किया गया था, जिसमें छात्रों को कोडिंग के चक्रव्यूह को भेदकर जीत हासिल करनी थी तो वहीं तकनीकी पक्ष में रचनात्मकता और व्यवहारिकता को ध्यान में रखकर मॉडल मेकिंग में अपने हुनर का प्रदर्शन करना था।

इस दौरान छात्रों ने टीम भावना का परिचय देते हुए एक दूसरे को कड़ी टक्कर दी, जिसमें कोड क्रैकिंग के विजेता का चुनाव करने के लिए प्रतियोगिता के दूसरे दिन ओपन राउंड आयोजित हुआ, जिसमें सभी टीमों ने बाहरी स्रोतों का इस्तेमाल करते हुए कोड क्रैकिंग में हाथ आज़माया।

जिसमें ‘रथचय’ टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए पहला स्थान हासिल किया। जबकि, ‘स्पेक्ट्रम’ ने दूसरा और ‘टीम रॉकेट’ ने तीसरा स्थान हासिल किया।

वहीं मॉडल मेकिंग में ‘बॉब द बिल्डर‘ को पहला, ‘टीम अभिमन्यु‘ को दूसरा जबकि ‘अनरीड मिस्टेक’ को तीसरा स्थान हासिल हुआ। विजेताओं को प्रत्साहन स्वरुप एक लाख रुपये की इनामी धनराशि वितरित की गयी।

इस मौके पर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफ़ेसर डॉ प्रीति कोठियाल ने कहा कि ‘हैकथॉन’ आयोजन का उद्देश्य छात्रों को चुनौतियों से लड़ना सिखाकर अपने रचनात्मक हुनर को अंजाम तक पहुँचाना है ताकि वो अपना मुक़ाम हासिल कर सकें।

डीन स्कूल ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड कंप्यूटिंग डॉ रितिका मेहरा ने कहा कि छात्र कोड क्रैकिंग और मॉडल मेकिंग में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और हैकथॉन उनको आगे बढ़ने का मंच प्रदान कर रहा है।

भविष्य में भी हैकथॉन का आयोजन जारी रहेगा। इस मौके पर उपकुलपति डॉ आरके त्रिपाठी, कार्यक्रम समन्वयक डॉ गोविन्द सिंह पंवार, राकेश आर्य, सहित शिक्षक एवं छात्र उपस्थित थे।