SRHU में मनाया ‘हरेला पर्व’, विश्वविद्यालय कैंपस में रोपे गए विभिन्न प्रजाति के फलदार वृक्षों व फूलों के पौधे

SRHU में मनाया ‘हरेला पर्व’, विश्वविद्यालय कैंपस में रोपे गए विभिन्न प्रजाति के फलदार वृक्षों व फूलों के पौधे

  • युवा पीढ़ी को भी अपनी जड़ों से जोड़ता है हरेला पर्व : डॉ. विजय धस्माना
  • हरेला पर्व पर विश्वविद्यालय कैंपस में रोपे गए विभिन्न प्रजाति के फलदार वृक्षों व फूलों के पौधे

डोईवाला। स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय (SRHU) जौलीग्रांट में उत्तराखंड के लोकपर्व हरेला के उपलक्ष्य पर ‘गो ग्रीन कैंपस’ अभियान चलाया गया। इस अवसर पर जामुन, आंवला, हरड़, अर्जुन, बेहड़ा सहित विभिन्न प्रजातियों के फलदार वृक्षों सहित फूलों के पौधे रोपे।

मंगलवार को SRHU प्रांगण में पौधारोपण अभियान चलाया गया। विश्वविद्यालय के अध्यक्ष डॉ.विजय धस्माना ने अपने संदेश में कहा कि लोकपर्व हरेला प्रकृति पूजन व पर्यावरण संरक्षण का प्रतीक है।

यदि पर्यावरण सुरक्षित रहेगा तो ही मानव जाति का अस्तित्व भी सुरक्षित रहेगा। अध्यक्ष डॉ.विजय धस्माना ने कहा कि हरेला पर्व युवा पीढ़ी को भी अपनी जड़ों से जोड़ता है।

आज का युवा जिस तरह से पुराने त्योहारों को भूलता चला जा रहा है। ऐसे में हरेला पर्व आज की युवा पीढ़ी को अपनी जड़ों से जोड़ने का काम भी कर रहा है। अगर समय-समय पर ऐसे पर्व मनाते जाएं तो युवा भी अपनी संस्कृति व पर्वों के महत्व को समझ पाएंगे।

पौधरोपण अभियान का शुभारंभ कुलपति डॉ.राजेंद्र डोभाल ने किया। उन्होंने विश्वविद्यालय परिवार के सभी सदस्यों से आह्वान किया कि पर्यावरण संरक्षण व स्वच्छता को मूल कर्तव्य समझकर दूसरों को भी इस संबंध में जागरुक करें।

इस अवसर पर कुलसचिव डॉ.मुकेश बिजल्वाण, हिमालयन अस्पताल के निदेशक (स्वास्थ्य सेवा) डॉ.हेमचंद्र पांडे, डॉ.एसएल जेठानी, एचपी उनियाल, डॉ.अनुराधा कुसुम, डॉ.डीसी धस्माना, रुपेश महरोत्रा, प्रिसिंपल डॉ.मोहित वर्मा, डॉ.प्रमोद कुमार, डॉ.गणेश भट्ट आदि मौजूद रहे।