बिग ब्रेकिंग: नैनीताल समेत इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट। कल स्कूलों में छुट्टी घोषित

नैनीताल समेत इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट। कल स्कूलों में छुट्टी घोषित

नैनीताल। भारत मौसम विभाग, देहरादून से दिनांक 01 जुलाई, 2024 को जारी पूर्वानुमान के अनुसार जनपद नैनीताल में दिनाँक 02.07.2024 से दिनांक 04.07.2024 तक को जनपद में कहीं-कहीं भारी से अत्यन्त भारी तथा कुछ जगह पर बहुत वर्षा होने के साथ वर्षा के अति तीव्र से अत्यन्त तीव्र दौर (रेड एलर्ट) की सम्भावना व्यक्त सम्भावना व्यक्त की गई हैं।

साथ ही वर्तमान समय में जनपद के समस्त (पर्वतीय एवं मैदानी) क्षेत्रों में कहीं-कहीं मध्यम से भारी वर्षा हो रही है जिसके फलस्वरूप नदियों / नालों / गधेरों में तेज जल प्रवाह आने की सम्भावना है।

तत्क्रम में छात्र-छात्राओं की सुरक्षा के मद्देनजर दिनांक 02.07.2024 (मंगलवार) को जनपद के समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी विद्यालयों (कक्षा 01 से 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाओं) एवं समस्त आंगनवाड़ी केन्द्रों में 01 दिवसीय अवकाश घोषित किये जाने के आदेश पारित किये जाते हैं।

अतः मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी को देखते हुए दिनांक 02.07.2024 (मंगलवार) को जनपद नैनीताल क्षेत्रान्तर्गत समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी विद्यालय (कक्षा 01 से 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाएं) एवं समस्त आगनवाड़ी केन्द्र बंद रहेंगे। विचलन की दशा में सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

चंपावत में भी कल बंद रहेंगे सभी स्कूल

मौसम विभाग की ओर से मंगलवार को कहीं कहीं पर भारी से अत्यंत भारी वर्षा की संभावना को देखते हुए दो जुलाई को चंपावत जिले में 12 वीं कक्षा तक के सभी शासकीय, अशासकीय व निजी विद्यालयों तथा समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों में अवकाश घोषित किया गया है।

इस संबंध में आवश्यक जानकारी देते हुए जिलाधिकारी नवनीत पांडे ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को समस्त विद्यालयों में तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी को आंगनबाड़ी केंद्रों में आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं।

अधिकारियों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश

भारत मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार 02 जुलाई से आगामी 04 जुलाई 2024 तक जनपद चंपावत के कुछ स्थानों में भारी से बहुत भारी वर्षा तथा कही कही भारी से अत्यंत भारी वर्षा होने की संभावना व्यक्त की गई है।

मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर जिलाधिकारी व अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण नवनीत पांडे द्वारा आई0आर0एस प्रणाली में नामित सभी अधिकारियों को हाई अलर्ट में रहने के निर्देश दिये हैं।

उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग, लोक निर्माण विभाग, पीएमजीएसवाई के अधिकारियों को मोटर मार्ग बाधित होने की दशा में सावधानी बरतते हुए तत्काल मोटर मार्गो को खुलवाना खुलवाने के भी निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए हैं कि समस्त तहसीलदार एवं

पटवारी अपने क्षेत्र में बने रहेंगे। साथ ही समस्त थाने, चौकी भी आपदा सम्बन्धित उपकरणों सहित हाई अलर्ट में रहेंगे। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को टनकपुर/ बनबसा के मैदानी क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति से निपटने के लिए तत्काल जेसीबी मशीनों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। तहसील कोतवाली, थाना तथा नगर पालिका परिषद

टनकपुर / नगर पंचायत बनबसा द्वारा बाढ़ की संभावना वाले क्षेत्रों में निवासरत लोगों को पानी बढ़ने की स्थिति में अलर्ट करने के निर्देश दिए।

साथ ही उन्होंने किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना तत्काल जनपद आपातकालीन परिचालन केंद्र 05965-230819/230703 (1077), 9917384226 तथा 7895318895 पर देने को कहा।

जिलाधिकारी ने कहा कि उक्त अवधि में किसी भी अधिकारी/कर्मचारी के मोबाइल फोन बंद न रहे। तथा बिना किसी पूर्व अनुमति के कोई भी अधिकारी जिला मुख्यालय नही छोड़ेगा। इसमें किसी प्रकार लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

बागेश्वर में कल सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित

बागेश्वर की जिला मजिस्ट्रेट अनुराधा पाल ने मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान को देखते हुए जनपद के समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी विद्यालय (कक्षा 01 से 12 तक) एवं ऑगनबाड़ी केन्द्रों में 2 जुलाई को अवकाश घोषित किया है।

मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान अनुसार जनपद बागेश्वर अन्तर्गत कहीं-कहीं बहुत भारी से अत्यन्त भारी वर्षा/कुछ जगह भारी से बहुत भारी वर्षा तथा कहीं-कही गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने / वर्षा के अति तीव्र से अत्यन्त तीव्र दौर की सम्भावना व्यक्त करते हुए अलर्ट जारी किया गया है।

जिलाधिकारी ने छात्र-छात्राओं की सुरक्षा के दृष्टिगत दिनाँक 02 जुलाई (मंगलवार) को जनपद के समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी विद्यालय (कक्षा 01 से 12 तक) एवं ऑगनबाड़ी केन्द्रों को बंद रखने के आदेश दिए है। उन्होंने कहा कि विचलन की दशा में सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।