अपडेट: नदी में गिरा वाहन। 13 लोगों की मौत, कुल 23 लोग थे सवार

नदी में गिरा वाहन। 13 लोगों की मौत, कुल 23 लोग थे सवार

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जनपद से पांच किलोमीटर आगे श्रीनगर की ओर बदरीनाथ राजमार्ग पर एक टेंपो ट्रेवलर के गहरी खाई में गिर जाने से 13 लोगों की मौत हो गयी। वाहन में कुल 23 लोग सवार थे।

वाहन नोएडा से चोपता जा रहा था। सूचना पर पुलिस प्रशासन, जिला आपदा प्रबंधन, डीडीआरएफ समेत अन्य टीम मौके पर बचाव अभियान में जुट गयी हैं। गृह मंत्री अमित शाह औऱ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हादसे को लेकर दुख व्‍यक्‍त किया है।

रुद्रप्रयाग में बद्रीनाथ हाईवे में एक बड़ा सड़क हादसा हुआ है और एक टेम्पो ट्रैवलर नदी में जा गिरा. ट्रैवलर में करीब 23 यात्री सवार थे. राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF) और पुलिस की टीम बचाव कार्य कर रही है।

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में आज शनिवार सुबह एक बड़ा हादसा हो गया। दिल्ली नोएडा के यात्रियों को टेंपो ट्रैवलर अलकनंदा नदी में जा गिरा। इस हादसे में 13 लोगों की मौत हो गई है।

जबकि कई घायल है। छह गंभीर घायलों को पांच हेलिकॉप्टर से एयरलिफ्ट कर ऋषिकेश एम्स लाया गया है, जहां एक घायल ने दम तोड़ दिया। जबकि सात अस्पताल में भर्ती है।

दिल्ली नोएडा से 26 यात्रियों को लेकर रात को वाहन निकला था। जानकारी के अनुसार रुद्रप्रयाग शहर से पांच किलोमीटर आगे बदरीनाथ हाईवे पर रैतोली के पास एक टेंपो ट्रैवलर पैरापिट को तोड़ते हुए अलकनंदा नदी में गिर गया। हादसे का कारण ड्राइवर को नींद की झपकी आना बताया जा रहा है।

गृह मंत्री ने कहा कि उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में हुई सड़क दुर्घटना का दु:खद समाचार प्राप्त हुआ। मेरी संवेदनाएँ इस हादसे में जान गँवाने वालों के परिजनों के साथ हैं।

स्थानीय प्रशासन और SDRF की टीमें राहत व बचाव कार्य में जुटी हैं और घायलों को हर सम्भव सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। ईश्वर से घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूँ।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, जनपद रुद्रप्रयाग में टेम्पो ट्रैवलर के दुर्घटनाग्रस्त होने का अत्यंत पीड़ादायक समाचार प्राप्त हुआ।

स्थानीय प्रशासन व SDRF की टीमें राहत एवं बचाव कार्यों में जुटी हुई है. घायलों को नज़दीकी चिकित्सा केंद्र पर उपचार हेतु भेज दिया गया है. ज़िलाधिकारी को घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं।

उन्होंने आगे लिखा, ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगतों की आत्मा को श्रीचरणों में स्थान एवं शोक संतप्त परिजनों को यह असीम कष्ट सहन करने की शक्ति प्रदान करें. बाबा केदार से घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं।

रुद्रप्रयाग सड़क हादसे में केंद्र सरकार ने मुआवजे की घोषणा कर दी है। केंद्र ने रुद्रप्रयाग सड़क हादसे में मारे गये लोगों को 2-2 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान कर दिया है। घायलों को 50-50 हजार का मुआवजा दिया जाएगा. मुआवजे की घोषणा के बाद सीएम धामी ने केंद्र सरकार का धन्यवाद दिया है। सीएम धामी रुद्रप्रयाग सड़क हादसे में घायलों के मिलने के लिए एम्स ऋषिकेश के लिए रवाना हो गये हैं।