एक्सक्लूसिव: लोकसभा चुनाव 2024 का फाइनल रिजल्ट घोषित। देखिए किसको मिली कितनी सीटें, कई मंत्री हारे

लोकसभा चुनाव 2024 का फाइनल रिजल्ट घोषित। देखिए किसको मिली कितनी सीटें, कई मंत्री हारे

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आ चुके हैं। मंगलवार (4 जून 2024) से शुरू हुई मतगणना की प्रक्रिया बुधवार तड़के पूरी हुई। सभी 543 सीटों पर नतीजे आ चुके हैं। भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने सबसे ज्यादा 240 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि 99 सीटों पर जीत के साथ कांग्रेस दूसरे नंबर पर रही।

अन्य बड़े दलों की बात करें तो इंडिया गठबंधन में शामिल और यूपी में बीजेपी को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाने वाली समाजवादी पार्टी (SP) इस बार 37 सीटों के साथ तीसरे नंबर रही है।

समाजवादी पार्टी के बाद ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने 29 सीटों पर जीत दर्ज कर बड़ी कामयाबी हासिल की है. टीएमसी ने वेस्ट बंगाल में बीजेपी को बहुत नुकसान पहुंचाया है।

उत्तर प्रदेश में समाजवादी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने जनता को दिया खास संदेश

उत्तर प्रदेश में शानदार जीत हासिल करने के बाद समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव बहुत उत्साहित है. 37 सांसदों के साथ सपा यूपी की सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आई है।

यूपी में मिली इस जीत को सपा अध्यक्ष ने दलितों, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों समेत सभी सभी उपेक्षित, शोषित और पीड़ित लोगों की जीत बताया, उन्होंने वादा किया कि सपा अपने दायित्वों को निभाएगी।

अखिलेश यादव ने यूपी के तमाम मतदाताओं के लिए एक लंबा-चौड़ा नोट लिखते हुए धन्यवाद दिया है. उन्होंने एक्स पर लिखा, ‘प्रिय ‘उप्र के समझदार मतदाताओं’ उप्र में इंडिया गठबंधन की ‘जन-प्रिय जीत’ उस दलित-बहुजन भरोसे की भी जीत है जिसने अपने पिछड़े, अल्पसंख्यक, आदिवासी, आधी आबादी और अगड़ों में पिछड़े सभी उपेक्षित, शोषित, उत्पीड़ित समाज के साथ मिलकर उस संविधान को बचाने के लिए कंधे-से-कंधा मिलाकर संघर्ष किया है जो समता-समानता, सम्मान-स्वाभिमान, गरिमामय जीवन व आरक्षण का अधिकार देता है।

चंद्रबाबू नायडू की TDP और नीतीश कुमार की जदयू को मिली बड़ी सफलता

द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम (DMK) ने इस लोकसभा चुनाव में
में 22 सीटों पर जीत दर्ज की है. तेलगु देशम पार्टी (TDP) ने 16 सीटों पर कब्जा करके बड़ी कामयाबी हासिल की है. इसके बाद नंबर आता है बिहार के सीएम नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (JDU) का. जेडीयू ने इस चुनाव में 12 सीटों पर कामयाबी हासिल की है।

उद्धव ठाकरे और शरद पवार ने दिखाई अपनी ताकत
महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे को भी बड़ी सफलता मिली है. उनकी पार्टी शिवसेना (उद्धव गुट) ने इस चुनाव में 9 सीटों पर जीत दर्ज की है।

उनके गठबंधन सहयोगी एनसीपी (शरद पवार गुट) ने 7, शिवसेना (शिंदे गुट) ने 7 और बिहार में लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने 5 सीटों पर विरोधियों को मात दी है।

YSRCP और RJD को सिर्फ 4-4 सीटों पर ही मिली जीत

आंध्र प्रदेश में सत्ता में मौजूद रही वाईएसआरसीपी को इस बार काफी नुकसान उठाना पड़ा है. एक तरफ जहां उनके हाथ से राज्य की सत्ता चली गई, तो वहीं दूसरी ओर वाईएसआरसीपी को लोकसभा की महज 4 सीटों पर ही जीत मिली. बिहार में राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने 4 सीटों पर जीत हासिल की है. सीपीआई (माले) को भी 4 सीटों पर जीत मिली है।

आप और झारखंड मुक्ति मोर्चा 3-3 सीटों पर रही विजयी

अन्य दलों की बात करें तो इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग को 3 सीट, आम आदमी पार्टी (AAP) को 3 सीट, झारखंड मुक्ति मोर्चा को 3 सीट, आंध्र प्रदेश की जनसेना पार्टी को 2 सीट, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी-लेनिनवादी लिबरेशन) को 2 सीट, जनता दल (सेक्युलर) को 2 सीट, विदुथलाई चिरुथैगल काची को 2 सीट, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी को 2 सीट, राष्ट्रीय लोक दल को 2 सीट और जम्मू एंड कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस तो 2 सीट पर जीत मिली है।

सिर्फ एक सीट तक ही सिमटी रहीं ये पार्टियां 

असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम को 1 सीट पर जीत मिली है. वह अपनी हैदराबाद सीट बचाने में कामयाब रहे. वहीं यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल को 1 सीट, असम गण परिषद को 1 सीट, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्युलर) को 1 सीट, केरल कांग्रेस को 1 सीट, क्रांतिकारी समाजवादी पार्टी को 1 सीट, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को 1 सीट।

वॉयस ऑफ द पीपल पार्टी को 1 सीट, जोराम पीपुल्स मूवमेंट को 1 सीट, शिरोमणि अकाली दल को 1 सीट, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को 1 सीट, भारत आदिवासी पार्टी को 1 सीट, सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा को  1 सीट, मरूमलार्ची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम को 1 सीट, आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) को 1 सीट, अपना दल (सोनीलाल) को 1 सीट, आजसू पार्टी को 1 सीट पर जीत मिली है. इनके अलावा 7 निर्दलीय प्रत्याशी भी इस बार विजयी रथ पर सवार हुए हैं।

लोकसभा चुनाव में कई केंद्रीय मंत्री हार गए

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के नतीजों के ऐलान कर दिया है. बीजेपी को 543 सीटों में से 240 पर जीत हासिल हुई है, जबकि कांग्रेस को 99 सीटों पर सफलता मिली है. बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए 2024 के लोकसभा चुनाव में कई केंद्रीय मंत्रियों को मैदान में उतारा था, जिसमें से कई नेताओं को जीत मिली है, जबकि कइयों को हार का स्वाद चखना पड़ा है. आइए आपको उन मंत्रियों के बारे में बताते हैं, जिन्हें चुनावी दंगल में हार का सामना करना पड़ा है।

इन मंत्रियों को मिली हार

अमेठी सीट – स्मृति ईरानी को अमेठी सीट से कांग्रेस उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा के हाथों हार का सामना करना पड़ा. उन्हें 1.6 लाख वोटों से हार मिली।

तिरुवनंतपुरम सीट – केरल की इस सीट पर केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर को कांग्रेस के शशि थरूर से हार मिली. वह 16,077 से ज्यादा वोटों से हार गए।

खीरी सीट – केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी को समाजवादी पार्टी के उत्कर्ष वर्मा के हाथों हार का स्वाद चखना पड़ा. वह 34 से ज्यादा वोटों से हारे।

बांकुरा सीट – शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार पश्चिम बंगाल की इस सीट पर तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार अरूप चक्रवर्ती से 32,778 वोटों के अंतर से हारे

खूंटी सीट – केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री और मौजूदा सांसद अर्जुन मुंडा झारखंड की इस सीट से हार गए. उन्हें 1.4 लाख वोटों से हार मिली

बाड़मेर सीट – कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी को भी हार मिली है. वह इस सीट पर तीसरे स्थान पर रहे।

नीलगिरी सीट – केंद्रीय मंत्री एल मुरुगन को तमिलनाडु के नीलगिरी में डीएमके के ए राजा के हाथों 2,40,585 लाख वोटों से हार मिली।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक को कूच बिहार सीट पर हार मिली. वह टीएमसी उम्मीदवार के हाथों 39 हजार वोटों से हारे.

मुजफ्फरनगर सीट – केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान को इस सीट पर समाजवादी पार्टी के हरेंद्र सिंह मलिक से 24,000 से अधिक मतों से हार मिली।

बीदर सीट – केंद्रीय मंत्री भगवंत खूबा को बीदर में कर्नाटक के मंत्री ईश्वर खंड्रे के बेटे सागर खंड्रे ने हराया।

मोहनलालगंज सीट – आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री कौशल किशोर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार आर.के. से हार गए।

चंदौली सीट – केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडे को सपा के बीरेंद्र सिंह के हाथों हार मिली. उन्हें 21,565 वोटों से शिकस्त मिली।

भिवंडी लोकसभा सीट – महाराष्ट्र के भिवंडी में पंचायती राज राज्य मंत्री कपिल पाटिल को एनसीपी (शरद गुट) के सुरेश गोपीनाथ म्हात्रे ने हराया.।

जालना सीट – जालना में कांग्रेस के कल्याण वैजनाथ राव काले ने बीजेपी नेता और रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे को 109,958 वोटों के अंतर से हराया।

डिंडोरी सीट – एनसीपी (शरद गुट) के भास्कर भगारे ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती पवार को 1,13,199 वोटों से हराकर जीत हासिल की।

देखिए किसको कितनी मिली सीटें

चुनाव आयोग ने देश की सभी 543 लोकसभा सीटों के परिणाम घोषित कर दिए हैं, जिसमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सर्वाधिक 240 सीटें हासिल की है जबकि कांग्रेस ने 99 सीटें जीती हैं. भाजपा के सूरत उम्मीदवार मुकेश दलाल के निर्विरोध चुने जाने के बाद 542 सीटों के लिए मतों की गिनती की गई थी.

कांग्रेस के बाद सर्वाधिक सीटें जीतने वाली पार्टी अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी (सपा) रही जिसने शानदार प्रदर्शन करते हुए 37 सीटें जीती हैं. उसके बाद बंगाल की सत्ता पर काबिज ममता बनर्जी की पार्टी का नंबर आता है जिसने 29 सीटों पर जीत हासिल की है।

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर ताजा अपडेट के अनुसार, लोकसभा चुनावों में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पार्टियों द्वारा जीती गई सीटों की संख्या इस प्रकार है:

बीजेपी – 240
कांग्रेस – 99
समाजवादी पार्टी – 37
तृणमूल कांग्रेस – 29
डीएमके – 22
टीडीपी – 16
जेडी(यू) – 12
शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) – 9
एनसीपी (शरद पवार)-8
शिवसेना – 7
लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) – 5
वाईएसआरसीपी – 4
आरजेडी – 4
सीपीआई(एम) – 4
इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग – 3
आप – 3
झारखंड मुक्ति मोर्चा – 3
जनसेना पार्टी – 2
सीपीआई(एमएल)(एल) – 2
जेडी(एस) – 2
विदुथलाई चिरुथैगल काची (VCK) – 2
सीपीआई – 2
आरएलडी – 2
नेशनल कॉन्फ्रेंस – 2
यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी, लिबरल – 1
असम गण परिषद – 1
हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्युलर) – 1
केरल कांग्रेस – 1
क्रांतिकारी समाजवादी पार्टी – 1
एनसीपी – 1
वॉयस ऑफ द पीपल पार्टी – 1
जोराम पीपुल्स मूवमेंट – 1
शिरोमणि अकाली दल – 1
राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी – 1
भारत आदिवासी पार्टी – 1
सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा – 1
मरूमलार्ची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम – 1
आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) – 1
अपना दल (सोनीलाल) – 1
आजसू पार्टी – 1
एआईएमआईएम – 1
निर्दलीय – 7