चारधाम यात्रा 2024: यमुनोत्री धाम में आये दो श्रद्धालुओं की मौत। बद्रीनाथ में मंत्री सतपाल महाराज का जमकर विरोध

चारधाम यात्रा 2024: यमुनोत्री धाम में आये दो श्रद्धालुओं की मौत। बद्रीनाथ में मंत्री सतपाल महाराज का जमकर विरोध

चारधाम यात्रा 2024: यमुनोत्री धाम की यात्रा पर आए दो और श्रद्धालुओं की मंगलवार को मौत हो गई। दोनों को अचेत अवस्था में स्वास्थ्य केंद्र जानकीचट्टी पहुंचाया गया था। जहां चिकित्सक ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

धाम की यात्रा के दौरान अब तक मरने वाले यात्रियों कुल संख्या छह हो गई है। वहीं, सोमवार को बदरीनाथ धाम में भी एक यात्री की मौत हुई। ऐसे में चारधाम यात्रा के दौरान अब तक सात यात्रियों की जान गई है।

जानकारी के अनुसार, राम प्रसाद(51) पुत्र कन्हैया लाल निवासी इंदौर गांधी नगर मध्यप्रदेश, मंगलवार शाम करीब साढ़े पांच बजे यमुनोत्री पैदल मार्ग पर भैरव मंदिर के पास फिसलकर चोटिल हुए।

वहीं, दक्षा बेन पटेल (68) पत्नी घनश्याम पटेल निवासी अहमदाबाद गुजरात को सवा छह बजे यमुनोत्री से लौटते वक्त सांस लेने में दिक्कत हुई और वह बेहोश हो गईं। जिस पर परिजन उन्हें स्वास्थ्य केंद्र जानकीचट्टी ले गए थे, लेकिन दोनों को ही चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।

बदरीनाथ में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज का तीर्थ पुरोहितों और स्थानीय लोगों ने किया विरोध

बदरीनाथ धाम में वीआईपी कल्चर, मास्टर प्लान के अंतर्गत अनियोजित तोड़फोड़, चारधाम यात्रा मार्गों पर फैली अव्यवस्था के खिलाफ कल से धाम के तीर्थ पुरोहित, पंडा समाज और स्थानीय हक-हकूकधारी मुखर है और सरकार, प्रशासन और मंदिर समिति की कार्यप्रणाली का जमकर विरोध कर रहे है।

बदरीनाथ धाम पहुंचे सूबे के पर्यटन एवं धर्मस्व मंत्री सतपाल महाराज को भी तीर्थ-पुरोहित, पंडा समाज और स्थानीय लोगों का विरोध झेलना पड़ा।

प्रदर्शनकारियों ने अपनी मांगों का मांगपत्र सतपाल महाराज को सौंपा और सात दिनों में आवश्यक कार्यवाही करने का अल्टीमेटम दिया जिस पर सतपाल महाराज ने असमर्थता जताई उसके बाद प्रदर्शन कर रहे लोग भड़क गए और महाराज को लोगों का विरोध झेलना पड़ा।

प्रदर्शनकारियों ने सतपाल महाराज को 7 दिन के अंदर सभी व्यवस्थाएं ठीक करने की मांग करते हुए कहा कि अगर व्यवस्थाएं ठीक नहीं होती हैं तो आने वाले समय में बद्रीनाथ धाम उग्र आंदोलन किया जाएगा।

इस दौरान सतपाल महाराज ने आश्वासन दिया कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस संबंध में चर्चा करेंगे क्योंकि बद्रीनाथ धाम में मास्टर प्लान के कार्य केंद्र सरकार देख रही है जल्द ही केंद्र सरकार तक सब की समस्याएं पहुंचाई जाएगी।

इस विरोध प्रदर्शन में स्थानीय जनता के साथ उत्तराखंड पौराणिक सांस्कृतिक संवर्धन प्रकोष्ठ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष आचार्य नरेश आनंद नौटियाल के साथ श्री बद्रीनाथ मंदिर के समस्त हक-हकूकधारी, ब्रह्म कपाल तीर्थ-पुरोहित समस्त पंडा पंचायत, व्यापार सभा बदरीनाथ के अध्यक्ष जसबीर मेहता, व्यापारीगण, बदरीश पंडा पंचायत एवं स्थानीय जनता भी बड़ी संख्या में उपस्थित थी।