‘सुरक्षित मातृत्व’ को हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट की पहल, पंजीकरण से प्रसव तक निःशुल्क

‘सुरक्षित मातृत्व’ को हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट की पहल, पंजीकरण से प्रसव तक निःशुल्क

  • हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट की ओर से गर्भवती महिलाओं को सौगात
  • प्रसव, अल्ट्रासाउंड, सहित विभिन्न संबंधित जांचें पूरी तरह होंगी निशुल्क

डोमईवाला। हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट ने ‘सुरक्षित मातृत्व’ को लेकर बीड़ा उठाया है। अस्पताल की ओर से गर्भवती महिलाओं को सौगात दी जा रही है।

इसमें अस्पताल में उपचार को आने वाली गर्भवती महिलाओं का पंजीकर से लेकर प्रसव (सामान्य व सिजेरियन) तक पूरी तरह निशुल्क (फ्री) किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त अस्पताल में प्रथम अल्ट्रासाउंड व विभिन्न स्वास्थ संबंधी जांचों की सुविधा भी निशुल्क दी जाएगी।

हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट के निदेशक डॉ.हेमचंद्र पांडे ने कहा कि अस्पताल में आने वाले रोगियों को अंतर्राष्ट्रीय मानकों के तहत गुणवत्तापरक स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को हम प्रतिबद्ध हैं।

सामाजिक सरोकारों व विभिन्न स्वास्थ्य अभियानों के माध्यम से हम उत्तराखंड सहित विभिन्न राज्यों के रोगियों को स्वास्थ्य सेवा दे रहे हैं। ‘सुरक्षित मातृत्व’ को लेकर हमने अभियान शुरू किया है।

हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट के प्रसूति एवं स्त्री रोग विभागाध्यक्ष डॉ. रूचिरा नौटियाल ने बताया कि सुरक्षित मातृत्व को लेकर गर्भवती महिलाओं को सामान्य प्रसव व सिजेरियन डिलिवरी की निशुल्क सुविधा दी जाएगी।

डॉ.रूचिरा ने सुरक्षित प्रसव को बढ़ावा देना व माताओं को उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने को लेकर यह अभियान शुरू किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि प्रसव अवस्था के दौरान पूरे नौ माह गर्भवती महिला और शिशु के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इस दौरान समय समय पर उनकी गुणवत्तापूर्ण जाँच आवश्यक है।

गर्भवती महिलाओं को यह सभी सुविधाएं मिलेंगी निशुल्क

हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट में गर्भवती महिलाओं को पंजीकरण से लेकर प्रसव की निशुल्क (फ्री) सुविधा दी जा रही है। इसमें सामान्य व सिजेरियन प्रसव शामिल हैं।

इसके अतिरिक्त अस्पताल की ओर से उनके प्रथम अल्ट्रासाउंड सहित विभिन्न स्वास्थ्य जांचें भी निशुल्क की जाएंगी। इसमें हीमोग्लोबिन, रक्तचाप, ब्लड ग्रुप अन्य आवश्यक जांचें भी शामिल हैं।

जानकारी के लिए यहां करें संपर्क

हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट की ओर से इस संबंध में एक हेल्पलाइन भी बनाई गई है। इस स्वास्थ्य सेवा का लाभ लेने व अधिक जानकारी के लिए 0135-2471162, 2471200, 2471300 पर संपर्क कर सकते हैं।

हिमालयन अस्पताल की ओर से जागरुकता अभियान

डॉ.रुचिरा नौटियाल ने बताया कि, हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट की ओर से सुरक्षित मातृत्व को लेकर समय-समय पर राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में जागरूकता अभियान चलाया जाता है। इसका उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित प्रसव, प्रसवपूर्व उचित देखभाल शामिल है।