बिग ब्रेकिंग: दिल्ली के कई स्कूलों में बम रखे जाने की धमकी। खाली कराए स्कूल

दिल्ली के कई स्कूलों में बम रखे जाने की धमकी। खाली कराए स्कूल

दिल्ली के कई स्कूलों में बम रखे जाने की धमकी वाले ईमेल भेजे गए हैं। पहले जानकारी मिली थी कि 3 स्कूलों को ऐसे ईमेल मिले थे। फिर जानकारी मिली कि 7 स्कूलों को ऐसे ईमेल भेजे गए हैं।

अब खबर ये है कि ऐसे 50 स्कूल हैं जिन्हें बम की धमकी मिली है। इनमें द्वारका का DPS, मयूर विहार फेज 1 का मदर मैरी और नई दिल्ली स्थित संस्कृति स्कूल शामिल हैं।

प्राप्त हो रही जानकारी के मुताबिक, 1 मई की सुबह 6 बजे द्वारका के DPS स्कूल में बम की जानकारी दमकल विभाग को दी गई थी। इसके बाद दिल्ली पुलिस, बम निरोधक दस्ता और दमकल की टीम मौके पर पहुंची। स्कूल की पूरी तरह तलाशी ली गई।

 

इसी तरह मदर मैरी स्कूल स्कूल को भी एक धमकी भरा ईमेल मिला। इसके बाद पूरे स्कूल को खाली करवाकर तलाशी ली गई। ऐसा ही संस्कृति स्कूल के साथ भी हुआ. वहां भी स्कूल को खाली करवाया गया।

इसके अलावा वसंत कुंज स्थित DPS, साउथ वेस्ट दिल्ली के DAV स्कूल और पुष्प विहार के Amity स्कूल को भी ऐसे ही ईमेल सुबह के 4:30 बजे मिले हैं।

दिल्ली के अलावा नोएडा के DPS स्कूल को भी ऐसा ही ईमेल भेजा गया है. स्कूल खाली करा लिया गया है और बच्चों को घर भेज दिया गया है। खबर लिखे जाने तक किसी भी स्कूल से बम बरामद किए जाने की जानकारी नहीं मिली है।

इन स्कूलों को मिले धमकी भरे ईमेल

1. DPS द्वारका
2. DPS वसंत कुंज
3. DPS नोएडा
4. मदर मैरी मयूर विहार फेज 1
5. DAV साउथ वेस्ट दिल्ली
6. एमिटी स्कूल पुष्प विहार
7. संस्कृति स्कूल नई दिल्ली
8. DPS रोहिणी
9. DAV ईस्ट दिल्ली
10. DAV पीतमपुरा
11. ग्रीन वैली स्कूल नजफगढ़

बम की धमकी पर द्वारका DCP ने कहा है कि टीम सर्च कर रही है, अभी कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला है. जिस आईपी से मेल आया उसकी जांच की जा रही है ईमेल सुबह के वक्त मिला है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली पुलिस के DCP रोहित मीणा ने कहा है कि पुलिस कोशिश कर रही है कि पेरेंट्स घबराए नहीं। उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिकता स्कूलों और बच्चों की सुरक्षा है।

दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया है कि ईमेल के IP एड्रेस की जांच की जा रही है। ऐसा लगता है कि ईमेल देश के बाहर से भेजा गया है। मामले की जांच चल रही है।

नोएडा के कैंब्रिज स्कूल ने एहतियात के तौर पर स्कूल में छुट्टी कर दी है और बच्चों को घर भेज दिया है। हालांकि, स्कूल ने स्पष्ट किया है कि उन्हें बम की धमकी नहीं मिली है। गाजियाबाद के DPS सिद्धार्थ विहार स्कूल ने भी एहतियात के तौर पर ऐसा ही किया है।

अपडेट

दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों में बम होने की धमकी दी गई है. ईमेल के जरिए भेजी गई धमकी में कहा गया है कि हम लोगों को इमारतों में दफन कर देंगे।

वहीं, इस धमकी को जिस ईमेल के जरिए भेजा गया है, उसका सर्वर विदेश में मौजूद होने की जानकारी सामने आ रही है. दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने कहा है कि आरोपियों को बख्शा नहीं जाएगा. फिलहाल स्कूलों के बाहर पुलिस तैनात है।

जांच एजेंसियों को शक है कि ईमेल भेजने के लिए जिस आईपी एड्रेस का इस्तेमाल हुआ है, उसका सर्वर विदेश में मौजूद है. कुल मिलाकर 97 स्कूलों को मिली धमकी के मामले में नोएडा, गाजियाबाद, दिल्ली पुलिस कॉर्डिनेशनल के साथ तफ्तीश कर रही है। इस बात की आशंका जताई जा रही है कि ईमेल भेजने के लिए एक ही आईपी एड्रेस का इस्तेमाल किया गया था।

दिल्ली पुलिस इस मामले में हर एंगल से जांच कर रही है. जवानों को स्कूलों के बाहर तैनात कर दिया गया है, ताकि किसी भी अनहोनी से निपटा जा सके।