HSST जौलीग्रांट में बौद्धिक सेहत-तनाव प्रबंधन पर कार्यशाला का आयोजन

HSST जौलीग्रांट में बौद्धिक सेहत-तनाव प्रबंधन पर कार्यशाला का आयोजन

  • हिमालयन स्कूल ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी जौलीग्रांट के छात्रों ने सीखे योग से तनाव मुक्त रहने के गुर।
  • हिमालयन स्कूल ऑफ योगा साइसेंज की ओर से किया गया आयोजन।

डोईवाला। हिमालयन स्कूल ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी जौलीग्रांट (HSST) में छात्र-छात्राओं के लिए योग के माध्यम से तनाव प्रबंधन पर कार्यशाला आयोजित की गई। इसमें योग विशेषज्ञों ने छात्र-छात्राओं को तनाव से निपटने के लिए कुछ सरल योगासनों का प्रशिक्षण दिया। विशेषज्ञों ने कहा कि योग तनाव मुक्त करने का सर्वोत्तम साधन।

स्वामी राम हिमालयन विश्विद्यालय (SRHU) जौलीग्रांट के एचएसएसटी सभागार में आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में छात्र-छात्राओं के लिए कार्यशाला आयोजित की गई।

इसमें हिमालयन स्कूल ऑफ योगा साइंसेस (HSYS) के प्राचार्य डॉ. अजय दूबे ने संस्थापक डॉ.स्वामी राम की शिक्षा पर आधारित योग व ध्यान पर आधारित शिक्षाओं को जानकारी दी।

छात्र-छात्राओं को सरल आसनों का अभ्यास कराया। डॉ.दूबे ने छात्र-छात्राओं को सुखासन, बालासन, त्रिकोणासन व वीरासन के साथ ही प्राणायाम और मेडिटेशन का अभ्यास कराया।

विशेषज्ञों ने कहा कि अपने जीवन में हर किसी को तनाव की स्थिति से गुजरना पड़ता है लेकिन यहां यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि हम उस तनाव को कैसे कम करे। योग के नियमित अभ्यास और अपनी जीवनशैली में थोड़ा परिवर्तन कर हम तनाव से उबर सकते है।

HSST के प्रिसिंपल डॉ.प्रमोद कुमार ने कहा कि, इस तरह के सेशन छात्र-छात्राओं के भविष्य के लिए बेहद लाभकारी सिद्ध होंगे।