बड़ी खबर: ISIS इंडिया के प्रमुख हारिस फ़ारूक़ी और एक सहयोगी गिरफ्तार

ISIS इंडिया के प्रमुख हारिस फ़ारूक़ी और एक सहयोगी गिरफ्तार

असम पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने बुधवार को ISIS इंडिया के प्रमुख हारिस फ़ारूक़ी और उनके एक सहयोगी को असम से गिरफ़्तार किया है।

ये दोनों शख़्स राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की मोस्ट वांटेड सूची में शामिल हैं। असम पुलिस ने गिरफ़्तार शख़्स की पहचान हारिस फ़ारूक़ी उर्फ़ हरीश अजमल फ़ारूख़ी के रूप में की है. ये देहरादून के चकराता के रहने वाले हैं।

असम पुलिस के अनुसार हारिस फ़ारूक़ी भारत में आईएसआईएस के प्रमुख हैं. दूसरे शख़्स की पहचान अनुराग सिंह उर्फ़ रेहान के तौर पर की गई है।

पुलिस ने बांग्लादेश की सीमा से सटे धुबरी में इन दोनों की गिरफ़्तारी की पुष्टि करते हुए बताया कि रेहान पानीपत के दीवाना का रहने वाला है. उन्होंने इस्लाम धर्म अपना लिया है और उनकी पत्नी बांग्लादेश की नागरिक हैं।

असम पुलिस ने अपने बयान में बताया, “हमें सहयोगी एजेंसियों से जानकारी मिली थी कि भारत में ISIS के दो शीर्ष नेता पड़ोसी देश में डेरा डाले हुए हैं और तोड़फोड़ की गतिविधियों को अंजाम देने के लिए भारत के धुबरी में प्रवेश करेंगे।

इस इनपुट के आधार पर ​इन आरोपितों का पता लगाने और इन्हें पकड़ने के लिए एसटीएफ के आईजी पार्थसारथी महंत, एएसपी कल्याण कुमार पाठक के नेतृत्व में एसटीएफ की एक टीम को तैनात किया गया था.”

“इस बीच एनआईए टीम भी 19 मार्च की शाम को धुबरी पहुंची। इस इनपुट के आधार पर अपराधियों को पकड़ने के लिए अंतरराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र में एक तलाशी अभियान शुरू किया गया।

20 मार्च (बुधवार) की सुबह लगभग 4.15 बजे अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करने के बाद धुबरी के धर्मशाला इलाक़े में इन दोनों को पकड़ लिया गया.”

असम पुलिस के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी प्रणव ज्योति गोस्वामी ने बताया कि दोनों आतंकी को गुवाहाटी स्थित एसटीएफ कार्यालय लाया गया है।

उन्होंने बताया, “ये दोनों भारत में ISIS के अत्यधिक प्रशिक्षित और प्रेरित नेता हैं। इन दोनों ने पूरे भारत में कई स्थानों पर आईईडी के माध्यम से भर्ती, आतंकी फंडिंग और आतंकी कामों को अंज़ाम देने की साज़िश रची थी।

ये दोनों भारत में आईएसआईएस के उद्देश्य को आगे बढ़ा रहे थे। इन दोनों के ख़िलाफ़ एनआईए, दिल्ली और लखनऊ एटीएस समेत कई जगहों पर अनेक मामले लंबित हैं।

आगे की क़ानूनी कार्रवाई के लिए एसटीएफ इन दोनों अभियुक्तों को एनआईए को सौंप देगी।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने असम पुलिस की प्रशंसा करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट लिख कर कहा, “हम माननीय प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कट्टरपंथियों के ख़िलाफ़ अपनी लड़ाई जारी रखेंगे और अपने देश की धरती से आतंकवाद को ख़त्म करेंगे।