खुशखबरी: लोकसभा चुनाव से पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती

लोकसभा चुनाव से पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती

लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से पहले सरकार ने गुरुवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है। नई कीमतें 15 मार्च 2024 यानी शुक्रवार सुबह 6 बजे से प्रभावी होंगी।

हाल ही में लि‍क्‍व‍िफाइड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) और कम्‍प्रेस्‍ड नैचुरल गैस (सीएनजी) की कीमतों में कटौती के साथ अटकलें लगाई जा रही थीं कि आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती हो सकती है।

पेट्रोल डीजल के दामों में कटौती किए जाने पर पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा कि पेट्रोल और डीज़ल के दाम ₹2 रुपये कम करके देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने एक बार फिर साबित कर दिया कि करोड़ों भारतीयों के अपने परिवार का हित और सुविधा सदैव उनका लक्ष्य है।

तेल मार्केटिंग कंपनियों (ओएमसी) ने बताया है कि उन्होंने देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया है। नई कीमतें शुक्रवार सुबह 6 बजे से लागू होंगी।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी से उपभोक्ता खर्च बढ़ेगा। डीजल से चलने वाले 58 लाख से ज्‍यादा भारी माल वाहनों, 6 करोड़ कारों और 27 करोड़ दोपहिया वाहनों की परिचालन लागत कम हो जाएगी।

इससे पहले पेट्रोलियम मंत्रालय ने पेट्रोल – डीजल की कीमतों में कटौती के फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि सरकारी तेल कंपनियों ने ये सूचित किया है कि, उन्होंने पूरे देश में पेट्रोल डीजल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर कटौती करने का फैसला किया है। नई दरें 15 मार्च 2024 से सुबह 6 बजे से लागू होगी।

पेट्रोलियम मंत्रालय ने बताया कि पेट्रोल डीजल की कीमतों में कटौती से उपभोक्ताओं की ओर से किए जाने वाले खर्च को बूस्ट मिलेगा तो 58 लाख हेवी गुड्स व्हीकल्स जो डीजल पर चलती है, 6 करोड़ कारें और 27 करोड़ टू-व्हीलर्स चलाने वालों के लिए ऑपरेटिंग कॉस्ट को कम करने में मदद मिलेगी।