बिग ब्रेकिंग: UIDAI ने जारी की बाल आधार से जुड़ी बड़ी अपडेट। जल्दी पढ़ें….

UIDAI ने जारी की बाल आधार से जुड़ी बड़ी अपडेट। जल्दी पढ़ें….

विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने चालू वित्त वर्ष के पहले चार महीनों (अप्रैल-जुलाई) के दौरान 0-5 आयु वर्ग में 79 लाख से अधिक बच्चों का नामांकन किया है।

यह बाल आधार पहल के तहत 0-5 आयु वर्ग के अधिक बच्चों तक पहुंचने और माता-पिता और बच्चों को कई लाभ प्राप्त करने में मदद करने के नए प्रयास का हिस्सा है।

जबकि 31 मार्च 2022 के अंत तक 0-5 आयु वर्ग के 2.64 करोड़ बच्चों के पास बाल आधार था, जुलाई 2022 के अंत तक यह संख्या बढ़कर 3.43 करोड़ हो गई है

बाल आधार पंजीकरण बहुत अच्छी तरह से प्रगति कर रहा है, देश भर में बढ़ी हुई गति के साथ। हिमाचल प्रदेश और हरियाणा जैसे राज्यों में 0-5 आयु वर्ग के बच्चों का नामांकन लक्षित आयु समूह के 70% से अधिक को कवर कर चुका है।

जम्मू और कश्मीर, मिजोरम, दिल्ली, आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप सहित कई अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी बच्चों (0-5 आयु वर्ग) का पंजीकरण बहुत अच्छा रहा है।

कुल मिलाकर, वर्तमान में आधार संतृप्ति लगभग 94% है। वयस्कों के बीच आधार संतृप्ति लगभग 100% है आधार अब ईज ऑफ लिविंग और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस दोनों का उत्प्रेरक है।

यूआईडीएआई और इसके क्षेत्रीय कार्यालय लगातार निवासियों को आगे आने और अपने बच्चों को बाल आधार पहल के तहत पंजीकृत करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

बाल आधार कई कल्याणकारी लाभों का लाभ उठाने में एक सुविधाप्रदाता के रूप में काम करता है और जन्म से ही बच्चों के लिए डिजिटल फोटो पहचान के रूप में भी काम करता है।

0-5 वर्ष की आयु के बच्चों को बाल आधार जारी किया जाता है। बायोमेट्रिक का संग्रह (फिंगर प्रिंट और आईरिस) आधार जारी करने में एक प्रमुख विशेषता है, क्योंकि डी-डुप्लीकेशन के आधार पर विशिष्टता स्थापित करने के लिए इसकी आवश्यकता होती है।

ये बायोमेट्रिक्स हालाँकि, 0-5 वर्ष की आयु के बच्चों के आधार नामांकन के लिए, ये बायोमेट्रिक्स एकत्र नहीं होते। 0-5 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों का आधार नामांकन बच्चे के चेहरे की छवि के आधार पर किया जाता है, और माता-पिता/अभिभावक का बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण (वैध आधार होना)।

रिश्ते का सबूत दस्तावेज़ (अधिमानतः जन्म प्रमाण पत्र) बाल आधार के लिए नामांकन के समय एकत्र किया जाता है।

बाल आधार को सामान्य आधार से अलग करने के लिए, इसे नीले रंग में इस टिप्पणी के साथ जारी किया जाता है कि यह बच्चे के 5 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक वैध है। 5 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर, बच्चे को अपने या प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है।

अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट (एमबीयू) नामक एक प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आधार सेवा केंद्र पर उसका बायोमेट्रिक्स। MBU प्रक्रिया डी-डुप्लीकेशन प्रक्रिया से गुजरती है। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद, बच्चे को जारी किया जाता है, आधार संख्या में किसी बदलाव के बिना एक सामान्य आधार।