बिग ब्रेकिंग: उत्तराखंड में बिजली उपभोक्ताओं बड़ा झटका। 18 पैसे प्रति यूनिट तक महंगी हुई बिजली

उत्तराखंड में बिजली उपभोक्ताओं बड़ा झटका। 18 पैसे प्रति यूनिट तक महंगी हुई बिजली

ऊर्जा निगम ने मार्च के लिए फ्यूल एंड पावर परचेज कॉस्ट एडजस्टमेंट सरचार्ज की घोषणा

सरचार्ज में पांच पैसे से लेकर 18 पैसे प्रति यूनिट तक की अतिरिक्त बढ़ोतरी को दी मंजूरी

बाजार से खरीदी जाने वाली बिजली के लिए यूपीसीएल हर महीने उपभोक्ताओं से वसूलता है सरचार्ज

बिजली उपभोक्ताओं को लगेगा जोरदार झटका, ऊर्जा निगम का बिलों में इजाफा का ऐलान

इस ऐलान के बाद फरवरी महीने की बिजली दरों में 15 पैसे से लेकर 58 पैसे प्रति यूनिट तक का इजाफा होगा। इस बार बीपीएल, घरेलू, कॉमर्शियल से लेकर औद्योगिक हर श्रेणी पर महंगी बिजली की मार पड़ेगी।

बिजली उपभोक्ताओं को एक बार महंगाई का जोरदार झटका लगने वाला है। फरवरी महीने में बिजली बिलाकं में इजाफा होने वाला है। ऊर्जा निगम की ओर से इसको लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है।

ऊर्जा निगम ने फरवरी महीने के लिए फ्यूल एंड पावर परचेज कॉस्ट एडजस्टमेंट सरचार्ज का ऐलान कर दिया है। इस ऐलान के बाद फरवरी महीने की बिजली दरों में 15 पैसे से लेकर 58 पैसे प्रति यूनिट तक का इजाफा होगा।

इस बार बीपीएल, घरेलू, कॉमर्शियल से लेकर औद्योगिक हर श्रेणी पर महंगी बिजली की मार पड़ेगी।

एक जुलाई से राज्य में हर महीने उपभोक्ताओं पर फ्यूल एंड पावर परचेज कॉस्ट एडजस्टमेंट सरचार्ज का भार डाला जा रहा है। केंद्र सरकार की ओर से बाजार से हर महीने खरीदी जाने वाली महंगी बिजली का भार हर महीने ही उपभोक्ताओं पर डाले जाने का आदेश होने के बाद ये व्यवस्था उत्तराखंड में भी शुरू हो गई है

विद्युत नियामक आयोग के आदेश के बाद अब ऊर्जा निगम अपने स्तर पर ही हर महीने उपभोक्ताओं के लिए सरचार्ज तय कर रहा है। एक जुलाई 2023 से इसकी शुरुआत हो गई है।

इस बार फरवरी महीने के लिए बीपीएल उपभोक्ताओं को 15 पैसे, घरेलू 40 पैसे, कॉमर्शियल 58 पैसे और औद्योगिक श्रेणी के उपभोक्ताओं को हर महीने 54 पैसे प्रति यूनिट का अतिरिक्त भुगतान करना होगा।

एक मार्च को उपभोक्ताओं के यहां जो बिजली बिल आएगा, उसमें ये अतिरिक्त भुगतान करना होगा। मार्च महीने के लिए अलग से बिजली दरों का ऐलान अगले महीने किया जाएगा। एमडी यूपीसीएल अनिल कुमार ने फरवरी महीने के लिए फ्यूल एंड पाव परचेज कॉस्ट एडजस्टमेंट सरचार्ज जारी किए जाने की पुष्टि की।