Latest Update: बच्चों के बाल आधार के लिए ऐसे करें आवेदन। यहां जानें सही तरीका

बच्चों के बाल आधार के लिए ऐसे करें आवेदन। यहां जानें सही तरीका
Latest Update: आज के समय में आधार कार्ड एक सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट है। आधार कार्ड नाम, जन्मतिथि और स्थाई पता आदि के लिए Identity के रूप में कार्य करता है।
मोदी सरकार 2009 में आधार कार्ड का कॉन्सेप्ट लेकर आई है। जिसको बाद में प्राथमिक पहचान प्रमाण पत्र के रूप में मान्यता दे दी जाएगी।

शुरू के समय में आधार कार्ड को सिर्फ बड़े लोगों के लिए ही जारी किया था। लेकिन 2018 में UIDAI ने छोटे बच्चों के लिए भी आधार कार्ड जारी करना शुरू कर दिया। जिसको बाल आधार के नाम से जाना जाता है।

बाल आधार पांच से कम उम्र के बच्चों लिए जारी किया जाता है। यह नीले रंग का होता है। जिसको नीला आधार कार्ड कहा जाता है।

इस आधार में भी 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या शामिल है। बाल आधार कार्ड के लिए इस तरह करें आवेदन UIDAI की वेबसाइट UIDAI.GOV.IN पर जाए।

जिसके बाद आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन ऑप्शन को चुने। जिसमें बच्चे का नाम, माता पिता अभिभावक का फोन नंबर डाले।

साथ ही अन्य आवश्यक जानकारी भरे। जिसके बाद ब्लू आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए स्लॉट सेलेक्ट करे। अपने नजदीकी नामांकन केंद्र बुक करें। बच्चे के साथ आधार नामांकन केंद्र पर बुक की गई तारीख के दिन जाए।

साथ ही अपने साथ अपना आधार कार्ड, अपना पता प्रमाण और बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज अपलोड अवश्य करें।

बच्चे के uid के साथ लिंक करने के लिए अपने आधार कार्ड की डिटेल्स दें। इसके लिए केवल बच्चे की तस्वीर देनी होगी इसके अलावा कोई बायोमेट्रिक डेटा नहीं देना होगा।

फोटोग्राफी के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू होगी। सारी प्रक्रिया शुरू होगी। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा।

60 दिन के अंदर आपके बच्चे के नाम पर बाल आधार कार्ड जारी कर दिया जाएगा। ध्यान रहें कि बाल आधार कार्ड के लिए आपको कोई चार्ज नही देना है।