ब्रेकिंग: देहरादून समेत इन जिलों में भूकंप के झटकों से डोली धरती। घरों से बाहर भागे लोग

देहरादून समेत इन जिलों में भूकंप के झटकों से डोली धरती। घरों से बाहर भागे लोग

उत्तराखंड में मंगलवार दोपहर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। दोपहर करीब दो बजकर 51 मिनट पर पहाड़ से मैदान तक भूकंप महसूस हुआ। राजधानी देहरादून समेत, श्रीनगर, उत्तरकाशी, टिहरी,नैनीताल व पूरे कुमाऊं मंडल में भूकंप आया।

इस दौरान करीब पांच सेकंड तक धरती हिलती रही। हालांकि अभी तक कहीं से भी किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। 

जानकारी के अनुसार, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.5 रही। वहीं, भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर नीचे नेपाल में था। भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग घरों और कार्यालयों से बाहर निकल गाए।

अभी 2.51मिनट पर भूकंप के झटकों के कारण काफी देर तक धरती हिलती रही, जिसके बाद लोग अपने-अपने घरों और दफ्तरों से निकलकर बाहर खुले स्थान पर आ गए ।

दिल्ली-एनसीआर में भी भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं। मंगलवार दोपहर को 2.51 पर आए भूकंप के झटकों के बाद दहशत में लोग दफ्तर और घरों से बाहर निकल गए।

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मॉलोजी के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई। जिसका केंद्र नेपाल में जमीन से पांच किलोमीटर गहराई में था। झटके यूपी-दिल्ली समेतर कई राज्यों में महसूस किए गए।

अभी-अभी आए भूकंप के बड़े झटके से लोग घर से बाहर निकले 2:51 पर हल्द्वानी क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए चाणक धरती के कंपन को महसूस होता देख लो घर से बाहर निकले भीमताल नैनीताल कालाढूंगी हल्द्वानी क्षेत्र में भी भूकंप के झटके महसूस किए जाने की खबर आ रही है उत्तरकाशी से भी खबर आ रही है आ रही खबरों के अनुसार इसका केंद्र बिंदु बेडाखोला नेपाल में मैं पाया गया है।

भूकंप के झटकों के कारण काफी देर तक धरती हिलती रही, जिसके बाद लोग अपने-अपने घरों और दफ्तरों से निकलकर बाहर खुले स्थान पर आ गए। भूकंप का केंद्र नेपाल के भाटेखोला में बताया जा रहा है। नेशनल सिस्मोलॉजी सेंटर के मुताबिक वहां दोपहर के 2.51 बजे 5.5तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया है।

भूकंप का केंद्र नेपाल था।  नेपाल में भूकंप की तीव्रता 5.5 रही। अचानक ही धरती कांपने से लोग दहशत में आ गए। श्रावस्ती में 2:51 पर भूकंप के झटके हुए महसूस। दो बार महसूस हुए तेज झटके नैनीताल, हल्द्वानी, लालकुआं में महसूस किए गए भूकंप के झटके। हल्द्वानी में भूकंप के झटके महसूस किए गए, सभी दुकानदार अपनी दुकान छोड़कर बाहर रोड में आ गए।

देहरादून में फिर महसूस हुए भूकंप के झटके। भूकंप के झटकों को लेकर आपदा प्रबंधन विभाग अलर्ट मोड पर। भूकंप के झटके दिल्ली तक महसूस किए गए। भूकंप से किसी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं है। इसके साथ ही उत्तराखण्ड में कई इलाकों में भी झटके महसूस किए गए।

भारत, चीन नेपाल मे भूकंप के तेज़ झटके हुए महसूस

वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी के भूकंप विज्ञानियों की मानें तो उत्तराखंड भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील है। उत्तराखंड का ज्यादातर इलाका भूकंप के लिहाज से जोन चार और पांच में हैं। इसलिए बार-बार भूकंप की घटनाएं देखने को मिल रही हैं।