बिग ब्रेकिंग: कल बरसात में बेघर होंगे शत्रु संपत्ति के अतिक्रमणकारी। गहराया संकट

कल बरसात में बेघर होंगे शत्रु संपत्ति के अतिक्रमणकारी। गहराया संकट

रिपोर्ट- भुवन ठठोला

नैनीताल। उत्तराखंड के नैनीताल में एक तरफ मैट्रोपोल शत्रु संपत्ति के अतिक्रमणकारी परिवार संग मॉल रोड में राहत मांगते हुए रैली निकाल रहे थे, तो दूसरी तरफ प्रशासन और पुलिस उनके घरों के बाहर कल सवेरे तक घर खाली करने की मुनादी कर रहे थे।

नैनीताल के मल्लीताल में मेट्रोपोल की संपत्ति शत्रु संपत्ति घोषित होने के बाद कुछ वर्ष पूर्व केंद्र सरकार के आधीन हो गई थी। केंद्र ने जिलाधिकारी को उप कस्टोडियन बनाया और जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी (एस.डी.एम.) को सभी अतिक्रमणकारियों को नोटिस जारी कर इनके दस्तावेज चैक करने को कहा।

उप जिलाधिकारी ने पिछले माह सभी को बुलाकर बारी बारी से अपने भूमि संबंधी जायज दस्तावेज दिखाने को कहा। कोई भी अतिक्रमणकारी जमीन पर अपना पुख्ता दावा नहीं कर सका तो उप जिलाधिकारी ने उन्हें 19 जुलाई तक खाली करके जाने को कहा।

मंगलवार को विद्युत विभाग ने इस क्षेत्र की बिजली भी काट दी और अतिक्रमणकारियों ने रात अंधेरे में ही गुजरी। आज अतिक्रमणकारियों का एक समूह जिला न्यायालय, उच्च न्यायालय और आयुक्त कार्यालय राहत की आस लेकर पहुंचे थे।

जानकारी के अनुसार इस क्षेत्र के सभी 134 लोगों को घर खाली करने के लिए कहा गया था। आज जिला प्रशासन और पुलिस ने क्षेत्र में मुनादी कर कल सवेरे तक घरों को खाली करने को कहा। ये भी कहा गया कि अगर कोई खाली नहीं करता तो उसे जबरन हटाया जाएगा।

राहत की उम्मीद लिए अतिक्रमणकारी सड़क पर उतर गए। उन्होंने बच्चों की पढ़ाई और बरसात में कहाँ जाएं को लेकर रैली निकाली।

प्रशासन की तरफ से एस.पी. जगदीश चंद्र, एस.डी.एम. राहुल साह, तहसीलदार, सी.ओ. विभा दीक्षित, ई.ओ. नगर पालिका आलोक उनियाल, कोतवाल और थानाध्यक्ष समेत विभागों के अधिकारी मौजूद थे।