अपडेट: GB पंत विश्विद्यालय में 10 जुलाई से होगी UG-PG पाठ्यक्रमों में कॉउंसलिंग। पढ़ें….

Pantnagar University: यूजी-पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 10 जुलाई से होगी काउंसलिंग, जानें जरूरी जानकारी काउंसलिंग में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों को 21 जुलाई को सीट आवंटित करने का कार्य किया जाएगा। वहीं स्नातक (यूजी), स्नातकोत्तर व एमसीए के लिए 22 से 24 जुलाई तक फीस जमा करने की तिथि निर्धारित की गई है।

गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय में वर्ष 2023-24 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसिलिंग प्रक्रिया 10 जुलाई से प्रारंभ हो रही है। परीक्षा नियंत्रक डाॅ. विनोद कुमार ने बताया कि स्नातक (यूजी), स्नातकोत्तर (पीजी) व एमसीए की प्रवेश प्रक्रिया 10 से 15 जुलाई तक चलेगी। बताया कि प्रवेश कमेटी की संस्तुति पर विवि के कुलपति डाॅ. मनमोहन सिंह चौहान ने काउंसिलिंग प्रक्रिया की तिथियों को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है। 10 से 15 जुलाई तक स्नातक (यूजी), स्नातकोत्तर (पीजी) व एमसीए की काउंसिलिंग पूरी की जाएगी।

काउंसिलिंग में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों को 21 जुलाई को सीट आवंटित करने का कार्य किया जाएगा। वहीं स्नातक (यूजी), स्नातकोत्तर व एमसीए के लिए 22 से 24 जुलाई तक फीस जमा करने की तिथि निर्धारित की गई है।

साथ ही 25 से 27 जुलाई तक स्नातक (यूजी) स्तर के अभ्यर्थी अपने सभी प्रमाणपत्रों का सत्यापन कराएंगे। स्नातकोत्तर (पीजी) स्तर के अभ्यर्थी 28 जुलाई को अपने प्रमाण पत्रों का सत्यापन कराएंगे।

बताया कि काउंसिलिंग में सफल अभ्यर्थी अपने सभी प्रमाण पत्रों का सत्यापन कृषि महाविद्यालय के डाॅ. बीबी सिंह ऑडिटोरियम में कराएंगे।स्नातक में 356, मास्टर्स में 269 व पीएचडी में 225 सीट विवि में प्रवेश पाने वाले अभ्यर्थियों की लिए इस बार स्नातक की 356 सीट निर्धारित की गई हैं। इन पर अभ्यर्थी अपनी योग्यता के आधार पर प्रवेश पाएंगे।

इसमें बीएससी एजी की 130, बीवीएससी एंड एएच की 62, बीएससी कम्यूनिटी साइंस की 70, बीएससी फिशरीज की 24, बीटेक फूडटेक की 30 और बीटेक बायोटेक की 40 सीट शामिल हैं।

परीक्षा नियंत्रक डाॅ. विनोद कुमार ने बताया कि बीटेक बायोटेक की 50 प्रतिशत सीट इस बार पंत विवि के माध्यम से भरी जाएंगी जबकि अब तक यह सीट जेईई मेंस के माध्यम से भरी जाती रही हैं।

वहीं, मास्टर्स के विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए 269 सीट और पीएचडी के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों की 225 सीट रहेंगी। वहीं डिप्लोमा इन वेटनरी फार्मेसी एंड लाइवस्टाॅक एक्सटेंशन में 30 सीट के लिए मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा।

MBA सहित एग्रीबिजनेस व PHD मैनेजमेंट में भी प्रवेश प्रक्रिया शुरू

पंतनगर विवि की ओर से एमबीए व एमबीए एग्रीबिजनेस मैनेजमेंट के लिए भी प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे।

इसमें लिए सी-मैट व कैट प्रवेश परीक्षा की मेरिट के आधार पर प्रवेश दिए जायेंगे। परीक्षा नियंत्रक डाॅ कुमार ने बताया कि इस प्रक्रिया में जो पहले आवेदन कर चुके हैं, उनके अलावा नए अभ्यर्थी भी भाग ले सकते हैं।