Weather Alert: आज इन जिलों में बरसेंगे बादल, ऑरेंज अलर्ट जारी। 183 सड़कें बंद, स्कूलों में छुट्टी घोषित

आज इन जिलों में बरसेंगे बादल, ऑरेंज अलर्ट जारी। 183 सड़कें बंद, स्कूलों में छुट्टी घोषित

Weather Update: उत्तराखंड में पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश का दौर जारी है। मौसम के बिगड़े मिजाज को देखते हुए प्रशासन और आपदा तंत्र अलर्ट मोड पर है। भारी बारिश की चेतावनी के दृष्टिगत आज शनिवार को डीएम ने उधम सिंह नगर जिले के कक्षा 1 से 12 तक समस्त सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र ने आज शनिवार को कुमाऊं और गढ़वाल मंडल के सभी जनपदों में भारी बारिश की संभावना जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक आज राज्य के सभी जनपदों में भारी बारिश की संभावना है वहीं कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ भारी से बहुत भारी बारिश भी हो सकती है जिसको लेकर एतिहाद बरतने की सलाह दी गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घंटे राज्य के सभी जनपदों में भारी बारिश की संभावना है वहीं गरज चमक के साथ कुछ इलाकों में भारी से भी बहुत भारी बारिश की संभावना जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ विक्रम सिंह के मुताबिक प्रदेश भर में मानसून पूरी तरह सक्रिय हो चुका है। राज्य में अगले चार-पांच दिन भारी बारिश की संभावना है जिसको लेकर 11 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है इस दौरान निदेशक डॉ विक्रम सिंह ने वीडियो जारी कर विशेष एहतियात बरतने की अपील की है।

प्रदेश में भूस्खलन और पत्थर गिरने के कारण 183 सड़कें बंद

प्रदेश में भारी बारिश के चलते भूस्खलन और पहाड़ी से पत्थर गिरने के कारण सड़कें अवरुद्ध हो रही हैं। कई जगह बरसाती नालों के उफान पर आने से भी सड़कें बाधित हो रही हैं।

प्रमुख अभियंता लोनिवि दीपक यादव ने बताया कि, प्रदेश में शुक्रवार देर शाम तक 183 सड़कें बंद थीं, जिन्हें खोलने के लिए मौके पर 154 जेसीबी, पोकलेन, चेन डोजर आदि मशीनों को लगाया गया है।

बंद सड़कों में 12 स्टेट हाईवे, नौ जिला मुख्य जिला मार्ग, एक अन्य जिला मार्ग, 71 ग्रामीण सड़कें और 90 पीएमजीएसवाई की सड़कें शामिल हैं।

ऊधमसिंह नगर जिले के स्कूलों में आज छुट्टी घोषित

रुद्रपुर । भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए जिलाधिकारी उदय राज सिंह ने 8 जुलाई को जिले के समस्त आंगनवाड़ी केंद्र, शासकीय मान्यता प्राप्त, अशासकीय विद्यालय एवं निजी विद्यालयों (कक्षा 1 से 12) तक राजकीय एवं निजी विद्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया है।

जिलाधिकारी का कहना है कि, इस आदेश की अवहेलना होने पर या किसी प्रकार की जनहानि होने पर संबंधित के विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के अध्याय 10 की धारा 53 में प्रदत्त शक्तियों के तहत कार्रवाई की जाएगी। अवकाश के दौरान शैक्षणिक एवं मिनिस्ट्रियल कार्मिक विद्यालय में बने रहेंगे।